लीड्स टेस्ट : भारत की पहली पारी 78 रन पर ढेर, इंग्लैंड ने बनाए बिना विकेट खोए 120 रन

लीड्स। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (3/6) और क्रेग ओवरटन (3/14) की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने यहां हेडिंग्ले में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की पहली पारी 78 रनों पर ढेर कर दी। इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 120 रन बनाए और 42 रनों की बढ़त हासिल कर ली। स्टंप्स तक हसीब हमीद 130 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 60 रन और रोरी बर्न्‍स 125 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 52 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारतीय टीम के गेंदबाज पहले दिन कोई भी सफलता हासिल करने में नाकाम रहे।

भारत को पहली पारी में समेटने के बाद उतरी इंग्लैंड की टीम ने शानदार शुरूआत की और उसकी सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। भारतीय बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजी आक्रमण भी आज अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहा। इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन एंडरसन के कहर के आगे उसका शीर्ष क्रम पूरी तरह लड़खड़ा गया और टीम इंडिया के तीन विकेट महज 21 रन पर ही गिर गए। एंडरसन ने पहली ही ओवर में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (0) को आउट किया।

इसके बाद एंडरसन ने खराब फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा (1) को पवेलियन भेजा। भारतीय टीम जब तक दोहरे झटके से उभर पाती उतनी देर में एंडरसन ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट किया। कोहली ने 17 गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए। शुरुआती झटकों के बाद रोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी आगे बढ़ाई, लेकिन रॉबिंसन ने रहाणे को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। रहाणे ने 54 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 18 रन बनाए। रहाणे के आउट होने के साथ ही लंच ब्रेक की घोषणा की गई।

इस तरह मैच के पहले दिन का पहला सत्र पूरी तरह इंग्लिश गेंदबाजों के नाम रहा। दूसरे सत्र में भी इंग्लैंड के गेंदबाजों का दबदबा रहा और रॉबिंसन ने ऋषभ पंत (2) को आउट कर दिया। इसके बाद रोहित भी ज्यादा देर पारी आगे नहीं बढ़ा सके और 105 गेंदों पर एक चौके की मदद से सर्वाधिक 19 रन बनाकर आउट हुए। इसकी दूसरी ही गेंद पर नए बल्लेबाज के रूप में उतरे मोहम्मद शमी को खाता खोल बिना ओवरटोन ने आउट किया।

भारत ने इसके बाद रवींद्र जडेजा (4), जसप्रीत बुमराह (0) और मोहम्मद सिराज (3) के विकेट महज 11 रन पर ही गंवा दिए। भारत की पारी में इशांत शर्मा 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन और ओवरटन के अलावा ओली रॉबिंसन और सैम करेन ने दो-दो विकेट लिए

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + six =