सीखने का अवसर : झुग्गियों में शिक्षा की लौ जला रही कोलकाता पुलिस

कोलकाता। समाज को नई दिशा प्रदान करने की तो हर कोई सोचता है, लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो इस जज्बे को हकीकत में साकार कर पाते हैं। कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया त्रस्त है। इस महामारी ने जिंदगी के हर पहलु को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया है। कोरोना काल में जहां शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। इससे बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है। उनके पढ़ने का अब तरीका बदल गया है।

अब बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन कितने ही बच्चे ऐसे है, जो संसाधन की कमी के कारण पढ़ नहीं पा रहे। ऐसे बच्चों के लिये कोलकाता पुलिस आगे आई है। साउथ वेस्ट ट्रैफिक गार्ड के इंस्पेक्टर प्रोसेनजीत चटर्जी ने दक्षिण कोलकाता के माझेरहाट स्थित मधु बस्ती के बच्चों के लिए स्पेशल क्लास की व्यवस्था की है। वहां नियमित रूप से बच्चों को पढाया जा रहा है।

कोलकाता पुलिस बच्चों की शिक्षा के लिए अपने कार्य को लगातार जारी रखने का हरसंभव प्रयास कर रही है। उनका मानना है कि बच्चे कल देश का भविष्य होंगे, यदि आज वे शिक्षा से वंचित रह गए तो आने वाले कल में अंधकार ही देखने को मिलेगा। बच्चे देश के विकास की नींव है। इसे मजबूत करके ही देश विकसित हो सकता है। इस बात को हर किसी को ध्यान में रखना चाहिए।

ट्विटर पर तस्वीर देख यह स्टोरी तैयार की गई है। कोलकाता हिंदी न्यूज (kolkatahindinews.com) का मानना है कि हर किसी को इनसे प्रेरणा लेना चाहिए। ऐसे कई लोग है जो बच्चों को शिक्षित करने का बीड़ा उठा रहे है। वे सिर्फ उन बच्चों को ही शिक्षित करने का काम नहीं कर रहे हैं, जो जरूरतमंद है। बल्कि ये उन बच्चों को भी शिक्षा की ओर आकर्षित कर रहे हैं, जो अपनी मजबूरियों के चलते बीच में पढ़ाई छोड़कर परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुट गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *