बंगाल में फिर बरामद हुई नोटों की बड़ी खेप

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में एक बार फिर नोटों की गड्डियों की बड़ी खेप बरामद हुई है। शनिवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अब तक 7 करोड़ रुपए बरामद किए हैं। कोलकाता के कारोबारी के घर में छापे के बाद मिली नोटों की गड्डियों की तस्वीर भी सामने आई है। रुपयों की गिनती के लिए करेंसी काउंटिंग मशीन लाई गई थी, जिससे अभी भी गिनती जारी है। अब तक सात करोड़ रुपये नकद बरामद किए जा चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक ईडी ने तलाशी अभियान में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के प्रावधानों के तहत यानी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कोलकाता के 6 परिसरों में मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन से संबंधित जांच के सिलसिले में अब तक 7.50 करोड़ रुपये बरामद किए हैं, राशि की गणना की जा रही है, जो अभी भी चालू है।

ईडी ने मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग केस में शनिवार को कोलकाता में एक साथ 6 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाया। आरोप है कि आमिर खान नाम के शख्स ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन बनाया था, जिसका लोगों से फ्रॉड करने के मकसद से डिजाइन किया गया था। जब यूजर्स का ऐप का भरोसा जीता तो लोगों ने एप के जरिए निवेश करना शुरू कर दिया।

शातिर शख्स ने यूजर्स से मोटी रकम वसूलने के बाद ऐप से निकासी रोक दी। कोलकाता पुलिस ने शातिर आमिर के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज किया था। करोबारी के घर पर प्लास्टिक की थैलियों में 500-500 की गड्डियों की भरमार मिली। इसके अलावा उसमें 2000 रुपये के नोटों के भी बंडल थे। शनिवार सुबह ईडी की टीम ने कोलकाता में ऐप की 6 जगहों पर ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया, जिसमें अब तक 7 करोड़ रुपए की रकम जब्त की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *