‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना’ से लाखों महिलाओं को मिलेगा फायदा

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को महिलाओं के लिए एक नई बचत योजना ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफ़िकेट’ की घोषणा की है। इस पर दो साल के लिए 7.5 प्रतिशत की दर से तय ब्याज मिलेगा। इस योजना के तहत किसी महिला के नाम पर ये खाता शुरू किया जा सकता है। इस योजना के तहत अधिकतम दो लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं और इसमें आंशिक निकास की सुविधा भी उपलब्ध होगी। निर्मला सीतारामण ने कहा है कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार मिशन के तहत देश भर में 81 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं।

इसके अलावा छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 2.25 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। बैंक बाजार डॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी का कहना है कि एमआईएस (मंथली इनकम स्कीम एकाउंट) और एससीएसएस जैसी छोटी बचत योजनाओं पर लिमिट का दायरा दोगुना बढ़ाए जाने से बड़ी राहत मिली है।

एमआईएस लिमिट अब 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है। ज्वॉयंट एकाउंट्स के मामलों में अब 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है जबकि वरिष्ठ नागरिकों की सेविंग स्कीम में निवेश की सीमा अब 15 लाख रुपये के बजाय 30 लाख रुपये कर दी गई है। महिलाओं के लिए दो साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा और उन्हें आंशिक निकासी की सुविधा भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *