कोविड-19 : एडीबी ने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल शुरू की

नयी दिल्ली : एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्य देशों को कोविड-19 की वैक्सीन खरीदने और आपूर्ति के लिए मदद दी जाएगी। एडीबी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल- एशिया प्रशांत वैक्सीन पहंच सुविधा (एपीवैक्स) शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्यों को तेजी से और उचित मदद दी जाएगी, ताकि वे कोरोना वायरस (कोविड-19) की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन खरीद सकें और उनका वितरण कर सकें।

एडीबी के अध्यक्ष मसत्सुगु असाकावा ने कहा, ‘‘एडीबी के विकासशील सदस्य अपने लोगों को जल्द से जल्द टीका देने के लिए तैयार हैं, ऐसे में उन्हें टीकाकरण के लिए वित्तपोषण के साथ ही उचित योजनाओं और ज्ञान की भी जरूरत होगी, ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से कुशलता के साथ पूरा किया जा सके। एपीवैक्स हमारे विकासशील सदस्यों को इन चुनौतियों से निपटने, महामारी को दूर करने और आर्थिक सुधार पर ध्यान केंद्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’

एडीबी ने कहा कि एशिया और प्रशांत में कोविड-19 संक्रमण के 1.43 करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और दो लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा एडीबी सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन के वितरण और टीकाकरण के सामानों को सुरक्षित रखने के लिए 50 करोड़ डॉलर की वैक्सीन आयात सुविधा भी दे रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया कि एपीवैक्स एक व्यापक रूपरेखा और संसाधन मुहैया कराता है। एडीबी ने कहा कि इस घटक का उपयोग विकासशील सदस्यों में वैक्सीन निर्माण क्षमता को विकसित के लिए भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *