Kolkata Durga Puja 2020 : तीन दुर्गा प्रतिमाओं को गैलरी में रखा गया

कोलकाता : कोलकाता में तीन दुर्गापूजा समितियों की दुर्गा प्रतिमाओं को राज्य सरकार द्वारा संचालित एक एजेंसी की गैलरी में रखा जाएगा। इन प्रतिमाओं में वह प्रतिमा भी शामिल है जिसमें मां दुर्गा को गोद में अपना बच्चा लिए हुए एक प्रवासी महिला के रुप में दिखाया गया था। तीनों दुर्गा प्रतिमाओं को शहर के रवीन्द्र सरोवर इलाके में कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण की गैलरी में रखा जाएगा।

शहर के दक्षिणी इलाके में स्थित बारिशा क्लब ने इस बार लॉकडाउन में प्रवासियों की दुर्दशा के मुद्दे को विषय बनाया था। क्लब ने एक प्रवासी महिला की प्रतिमा लगाई थी जिसकी गोद में एक बच्चा है और तीन बच्चे साथ में चल रहे हैं। दुर्गापूजा के दौरान भक्तों की भारी भीड़ क्लब में इस प्रतिमा को देखने के लिए आयी और फाइबर ग्लास से बनी इस प्रतिमा की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

कुछ लोगों को देवी के पारंपरिक रूप की पूजा करने के बजाय इस रुप के समक्ष अनुष्ठान करना सही नहीं लगा जबकि कई अन्य ने मूर्तिकला के इस स्वरुप का स्वागत किया। पूजा समिति के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि मूर्तिकार रिंतू दास और पेंटर विकास भट्टाचार्य द्वारा बनाई गई इस मूर्ति को ‘फिरे देखा’ गैलरी में रखा जाएगा। वहां पिछले कई वर्षों में कई दुर्गा प्रतिमाओं को पहले भी रखा जा चुका है ।

मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा ‘‘मूर्ति को कुछ समय के लिए गैलरी में रखा जाएगा। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इसे काफी पसंद किया और यह कला का अद्भुत नमूना है। आयोजकों ने कहा कि इसी तरह कागज से बनी संतोषपुर लेक पल्ली की सुंदर दुर्गा प्रतिमा और 74 पल्ली, खिद्दरपुर की दुर्गा प्रतिमा को भी गैलरी में ले जाया गया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − 3 =