#Kolkata : बारिश से पानी पानी हुआ महानगर, जनजीवन प्रभावित, आज भी भारी बारिश का अनुमान

Kolkata Desk : बंगाल की राजधानी कोलकाता में गुरुवार सुबह से हो रही बारिश से पूरा शहर पानी पानी हो गया। बारिश की वजह से जनजीवन भी खासा प्रभावित हुई। इस बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इससे पहले एक तरफ़ बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली, वहीं दूसरी ओर महानगर के विभिन्न इलाकों में जलजमाव से सड़कें तालाब की तरह नजर आने लगी। इस तरह कोलकाता नगर निगम के दावो की एक बार फिर कलई खुल गई।

बता दें कि हर वर्ष निगम भारी बारिश में भी  जलजमाव न होने का दावा करता रहा है लेकिन कुछ घंटो की बारिश ने महानगर को एक बार फिर जलमग्न कर दिया। उत्तर कोलकाता से लेकर दक्षिण कोलकाता के विभिन्न इलाकों में जलजमाव देखने को मिला। कोलकाता का ईएमबाइपास इलाका हो या फिर सेंट्रल एवेन्यू, मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट, एमजी रोड, बड़ाबाजार के कई इलाकों में जलजमाव होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

आज भी होगी भारी बारिश : मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। बुधवार शाम से लगातार हो रही बारिश से शहर के कुछ मुख्य मार्गों और निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने कम दबाव के क्षेत्र के कारण शुक्रवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

खड़गपुर में भू स्खलन, बड़ा हादसा टला : एक अधिकारी ने कहा कि मूसलाधार बारिश के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर यार्ड में पटरियों के नीचे की मिट्टी खिसक गई, जिससे मालगाड़ियों की आवाजाही थोड़ी प्रभावित हुई। दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हल्दिया और टिकियापारा यार्ड और ओडिशा के भद्रक में पटरियों के ऊपर वर्षा जल बहने की सूचना मिली है। हालांकि इन घटनाओं के कारण यात्री ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित नहीं हुई।”

खड़गपुर में हुईं रिकॉर्ड बारिश : खड़गपुर शहर में गुरुवार सुबह 8.30 बजे पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक 260 मिमी बारिश हुई, इसके बाद पश्चिम मेदिनीपुर जिले के मुख्यालय मेदिनीपुर में (230 मिमी) बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्व मेदिनीपुर के बंदरगाह शहर हल्दिया में 216 मिमी बारिश हुई, जबकि दक्षिण 24 परगना में कैनिंग में 186 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान कोलकाता में 76 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि निकटवर्ती साल्ट लेक में 50 मिमी बारिश हुई।

इन जिलों में अलर्ट जारी : मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और हावड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। शुक्रवार तक हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, पूर्व और पश्चिम बर्धमान में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी। राज्य के पश्चिमी हिस्से में पुरुलिया जिले में शनिवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, पश्चिम बर्धमान और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में शनिवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी।भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है और राज्य के दक्षिणी जिलों में निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *