अभिनेता परेश रावल के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने किया मामला दर्ज

कोलकाता। बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने मामला दर्ज किया है। कोलकाता पुलिस ने माकपा (CPIM) के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम की शिकायत पर परेश रावल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। CPIM नेता ने आरोप लगाया है कि रावल ने गुजरात में भाजपा की एक चुनावी रैली में बंगाली समुदाय के खिलाफ ‘नफरती भाषण’ दिया था।

पुलिस ने बताया कि परेश रावल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (दंगे की मंशा से उकसाना), धारा 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना), धारा 153 बी (भाषाई या नस्लीय समूहों के अधिकारों का खंडन करना) और धारा 504 (शांति भंग करने की मंशा से जानबूझकर अपमान करना) समेत अन्य धाराओं में मामले दर्ज किये गये हैं।

तालतल्ला पुलिस थाने में दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में सलीम ने कहा कि उन्हें विभिन्न सोशल मीडिया मंच पर एक वीडियो मिला, जिसमें अभिनेता को वह भाषण देते हुए दिखाया गया जो बंगालियों के खिलाफ नफरत की भावना को बढ़ावा दे सकता है। सलीम ने दावा किया कि रावल ने बांग्लादेशियों, रोहिंग्या, बंगाली और मछली से गैस सिलेंडर को जोड़कर बंगालियों का अप्रिय संदर्भ दिया था।

वलसाड जिले में आयोजित रैली में रावल ने कहा था, ‘‘गैस सिलेंडर महंगे हैं, लेकिन उसकी कीमतें कम हो जाएंगी। लोग रोजगार भी पा जाएंगे, लेकिन क्या होगा यदि रोहिंग्या प्रवासी और बांग्लादेशी आप के आसपास रहना शुरू कर दें जैसा कि दिल्ली में है? आप गैस सिलेंडर का क्या करेंगे? बंगालियों के लिए मछली पकाएंगे?’’ हालांकि, अपनी टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना होने के बाद शुक्रवार को ही अभिनेता ने माफी मांग ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *