कोलकाता : ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए बनेंगे और अधिक ट्राम मार्ग

कोलकाता :  बंगाल परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने कहा कि कोलकाता में यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए अधिक ट्राम मार्गों की योजना बनाई जा रही है। चक्रवात एम्फन के दौरान पेड़ों के उखड़कर गिरने से बहुत सारे ट्राम मार्ग और ओवरहेड वायर सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गए।

बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) के इंजीनियरों ने ट्राम की पटरियों को बहाल करने के लिए दिन-रात काम किया है। उन्होंने कहा कि अब तक छह ट्राम मार्गों में से चार को बहाल कर दिया गया है और पांचवें को अगले सप्ताह से फिर से शुरू करने की योजना है। डब्ल्यूबीटीसी पहले से ही शहर में 80 ट्राम ला रहा है और वर्ष के अंत तक 50 ट्राम और चलायी जाएंगी।

कपूर ने कहा, ‘‘डब्ल्यूबीटीसी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और डीजल से चलने वाले वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक ट्राम मार्ग बनाने पर जोर दे रहा है।’’ उन्होंने कहा कि कॉलेज स्ट्रीट-वेलिंगटन खंड में कुछ मामूली मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद अगले सप्ताह से एस्प्लेनेड और श्यामबाजार के बीच पांचवां ट्राम मार्ग शुरु होने की संभावना है। कपूर ने कहा कि डब्ल्यूबीटीसी ने पहले ही चार मार्गों टॉलीगंज-बालीगंज, राजाबाजार-हावड़ा ब्रिज, गरियाहाट-एस्प्लेनेड और हावड़ा-श्यामबाजार को बहाल कर दिया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 2 =