महानगर में जल्द शुरू हो सकती है मेट्रो रेल परिसेवा

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे के बीच करीब दो महीनों से बंद पड़ी मेट्रो रेल परिसेवा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो देश में आंशिक तौर पर रेल परिसेवा शुरू होने के बाद अब कोलकाता की लाइफ लाईन मानी जाने वाली मेट्रो भी जल्द सेवा शुरू करने की तैयारी में है।

मेट्रो रेल महाप्रबंधक ने इस संबंध में शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। इस दौरान यात्रियों के लिए कोरोना संक्रमण के परिवेश में नए नियमों पर चिंतन किया गया। अब इंतजार सिर्फ केंद्र की हरी झण्डी का है।

उम्मीद जताई जा रही है कि नयी दिल्ली और कोलकाता की मेट्रो को जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस बीच कोलकाता मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों के भीतर सेनेटाइजेशन का काम भी किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार जब भी मेट्रो रेल सेवा शुरू की जाएगी तो कई नियमों का पालन करते हुए यात्रा करनी होगी।

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रवेश द्वार पर ही सेनेटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। प्लेटफार्म तथा डिब्बों में बैठने की सीट पर दूरी बनाए रखना होगा। प्लेटफार्म और टिकट काउंटर निर्धारित दूरी के लिए जगह चिन्हित की जाएगी। संक्रमण की आशंका के मद्देनजर टिकट टोकन में तब्दीली पर भी विचार किया जा रहा है।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 12 =