Kolkata Durga Puja : बंगाल में सादगी से मनाया गया विजयादशमी का उत्सव

कोलकाता : विजयदशमी के साथ बंगाल के सबसे बड़ा उत्सव दुर्गा पूजा का समापन हो गया। राज्य के साथ महानगर में भी सोमवार शाम से देवी की प्रतिमा का विसर्जन शुरू हो गया। सरकारी निर्देशानुसार अगले चार दिनों में समस्त दुर्गा पूजा आयोजकों को प्रतिमा विसर्जन सम्पन्न करना होगा। प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम में कुछ लोगों को ही शामिल होने की अनुमति के कारण इस बार सड़कों पर लोगों की भीड़ नजर नहीं आयी। पारंपरिक परिधान के साथ चेहरे पर मास्क लगाए लोगों ने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया और ‘आश्चे बोछोर आबार होबे’ (अगले साल तक विदा) के जयघोष के साथ माता का आशीर्वाद लिया।

महिलाओं ने माता को प्रसाद चढ़ाया हालांकि पंडाल के भीतर पारंपरिक ‘सिंदूर खेला’ (महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाती हैं) में भी मुख्य रूप से दुर्गा पूजा के आयोजकों की ही मौजूदगी रही और कुछ स्थानीय लोग ही वहां पहुंचे। कोलकाता पुलिस के सूत्रों के मुताबिक शांतिपूर्ण तरीके से प्रतिमा के विसर्जन के लिए समुचित इंतजाम किए गए। विभिन्न घाटों पर सीसीटीवी भी लगाए गए और नगर निगमों तथा कोलकाता पत्तन न्यास (केओपीटी) के कर्मी भी स्थिति की निगरानी के लिए वहां मौजूद रहे।

सभी पूजा समितियों से घाट पर कम से कम लोगों के साथ जाने को कहा गया। जल प्रदूषित नहीं हो इसके लिए बड़ी बड़ी नौकाओं पर लगाई गई क्रेन की मदद से नदी से प्रतिमा के अवशेष को निकाला जा रहा है। कोविड-19 के कारण रेड रोड पर दुर्गा पूजा जुलूस को इस बार रद्द कर दिया गया । इससे पहले पूजा आयोजन समितियां प्रतिमा विसर्जन के पहले रेड रोड से गुजरती थीं।

ममता बनर्जी ने दी शुभकामनाएं

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को ‘विजयादशमी’ या ‘दशईं’ के अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी और सभी से खुशियां बांटने का आग्रह किया। तुणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने बड़ों से आशीर्वाद मांगा और अपने से छोटे व्यक्तियों को स्नेहाशीष दिया। बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘राज्य की ‘माँ, माटी और मानुष’ को शुभकामनाएँ देती हूं। मैं बड़ों का आशीर्वाद चाहती हूँ और छोटे लोगों को स्नेहाशीष देती हूँ। यह माँ दुर्गा के प्रस्थान का समय है।’’

नुसरत और मिमी ने भी दी शुभकामनाएं

 

 

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + nine =