बटलर के दूसरे शतक और चहल की हैट्रिक से कोलकाता पस्त, राजस्थान मस्त

मुम्बई। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे जोस बटलर (103) के आईपीएल के इस सत्र के दूसरे शतक और कलाई के स्पिन जादूगर युजवेंद्र चहल (40 रन पर पांच विकेट)के हैट्रिक सहित पांच विकेटों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को दांतों तले नाखून चबा देने वाले रोमांचक मुकाबले में सोमवार को सात रन से पराजित कर दिया। राजस्थान ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 217 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि कोलकाता कड़ा संघर्ष करने के बावजूद 19.4 ओवर में 210 रन पर सिमट गयी।

राजस्थान ने छह मैचों में चौथी जीत हासिल की और तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। कोलकाता को दूसरी तरफ सात मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी। बटलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस आईपीएल का अपना दूसरा शतक जड़ा। बटलर ने 61 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 103 रन बनाये। बटलर 17वें ओवर की चौथी गेंद पर 183 के स्कोर पर आउट हुए। देवदत्त पडिकल ने 18 गेंदों पर 24 रन बनाये जबकि कप्तान संजू सैमसन ने 19 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 38 रन बनाये।

बटलर ने पडिकल के साथ ओपनिंग साझेदारी में 97 रन, सैमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 67 रन और शिमरॉन हेत्माएर के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। हेत्माएर ने आखिरी ओवर में हमवतन आंद्रे रसेल की गेंदों पर दो छक्के और एक चौके सहित 18 रन मारने के अलावा नाबाद 26 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए आरोन फिंच (58) ने शानदार अर्धशतक बनाया। लेकिन कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम की पारी को गति दी।

अय्यर ने 51 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 85 रन बनाये। मैच का निर्णायक क्षण तब आया जब रविचंद्रन अश्विन ने अपनी कैरम बॉल से पहली ही गेंद पर आंद्रे रसेल को बोल्ड कर दिया। मैच के 17वें ओवर में चहल ने हैट्रिक सहित चार विकेट झटके। चहल ने पहली गेंद पर वेंकटेश अय्यर को स्टंप कराया। उन्होंने चौथी गेंद पर अय्यर, पांचवीं गेंद पर शिवम मावी और छठी गेंद पर पैंट कमिंस के विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की। लेकिन मैच में नाटकीय उतार चढ़ाव अभी बाकी था।

उमेश यादव ने ट्रेंट बोल्ट के पारी ले 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका मार कर कोलकाता के लिए जीत की उम्मीद जगा दी लेकिन ओबेद मकॉए ने पारी के आखिरी ओवर में शेल्डन जैक्सन और उमेश के विकेट लेकर मैच निपटा दिया। चहल को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

चहल ने अपनी चालाक फिरकी से चार विकेट अपने नाम किए और कोलकाता के बल्लेबाज़ी क्रम को धराशाई किया। इसके बाद उमेश यादव ने बोल्ट के एक ओवर में 20 रन बनाकर मैच को फिर से बीच मझधार में ला खड़ा किया। अंतिम ओवर में मकॉए ने सूझबूझ भरी गेंदबाज़ी की और अपने पहले मैच में टीम को दो महत्वपूर्ण अंक दिलाए।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × three =