कोलाघाट, तमलुक : डेंगू से बचाव की मांग, सीएमओएच को सौंपा ज्ञापन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । सारा बांग्ला अस्पताल एवं जन स्वास्थ्य संगठन, पूर्व मेदिनीपुर के सदस्यों ने आज कोलाघाट सहित विभिन्न ग्रामीण अस्पतालों में पड़ी फॉगिंग मशीनों को सक्रिय करने और जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए युद्धकालीन गतिविधियों में तत्काल आवश्यक कदम उठाने की मांग की। जिला कमेटी के आह्वान पर तमलुक के सीएमओएच को प्रतिनियुक्ति व ज्ञापन दिया गया। प्रतिनिधि मंडल में डॉ. जयदेव धाड़ा और जिला संयोजक रामचंद्र सांतरा, प्रणब माईती व अन्य शामिल थे।

नेताओं के मुताबिक पूरे राज्य की तरह इस जिले में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि, इस स्थिति से निपटने के लिए उपयुक्त सरकारी बुनियादी ढांचे का विकास नहीं किया गया है। नेताओं ने शिकायत की कि ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जिला अस्पतालों तक पर्याप्त परीक्षण और दवा सहित बुनियादी ढांचे की कमी है।

रुके हुए पानी को साफ करना, पानी में लार्वा रोधी दवा का छिड़काव करना आवश्यक है, ताकि इसके प्रकोप को कम किया जा सके, इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि डेंगू के मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ब्लड बैंक सक्रिय रूप से रक्त की आपूर्ति नहीं कर रहे हैं। उक्त मांग को लेकर तमलुक अस्पताल चौराहे पर अभियान की बैठक की गयी। सीएमओएच ने आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *