ऑस्ट्रेलियाई दौरे के आखिरी दो टेस्ट से हट सकते हैं कोहली, जानिए क्या है वजह

नयी दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुप्रतीक्षित चार मैचों की श्रृंखला के आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम से हट सकते हैं क्योंकि जनवरी में वह पिता बनने वाले हैं। कोहली के टीम से हटने से लोकेश राहुल को भारतीय टीम में मध्यक्रम में जगह मिल सकती है। कोहली की पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जनवरी में मां बनने वाली है।
कोहली की योजना पर हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उम्मीद की जा रही कि कोहली 17 दिसंबर से शुरू होने वाली श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश ले सकते हैं।

इस वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘ बीसीसीआई ने हमेशा माना है कि परिवार प्राथमिकता है। इस मामले में अगर कप्तान पितृत्व अवकाश लेने का फैसला करते हैं, तो वह पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध होंगे। चार टेस्ट मैचों की इस श्रृंखला के मैच एडिलेड (दिन-रात्रि, 17 से 21 दिसंबर), मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर), सिडनी (सात से 11 जनवरी 2021) और ब्रिसबेन (15 से 19 जनवरी) में आयोजित किए जाएंगे।

बीसीसीआई ने पिछले कई वर्षों से क्रिकेटरों को पितृत्व अवकाश लेने के लिए प्रोत्साहित किया है और भारत के कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए भी यह अलग नहीं होगा। सूत्र ने कहा, ‘‘ सामान्य स्थिति में वह बच्चे के जन्म के बाद वापस आ सकते थे, ऐसे में वह एक टेस्ट के लिए टीम से बाहर होते। कोविड-19 के कारण 14 दिनों के पृथकवास के दौरान हालांकि फिर से टीम में वापसी करना मुश्किल होगा। ऐसी स्थिति में लोकेश राहुल को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है।

संभावना है कि रोहित शर्मा टेस्ट श्रृंखला से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएं। टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर मयंक अग्रवाल और पृथवी साव मौजूद हैं, ऐसे में टीम को कोहली की कमी मध्यक्रम में खलेगी। बीसीसीआई भारतीय टीम के साथ 11 नवंबर को रोहित को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भेज सकती है। मुंबई इंडियन्स के लिए मैदान पर उतरने के बाद रोहित की फिटनेस को लेकर बीसीसीआई की उम्मीद बढ़ गयी है । सीमित ओवरों में भारत का यह उप-कप्तान टीम के बाकी सदस्यों के साथ 11 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए चार्टर्ड फ्लाइट में सवार हो सकता है।

सूत्र ने कहा, ‘‘ इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। यह सही होगा कि रोहित टीम के साथ रहे और फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब की देख-रेख में अपनी स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग पर काम करें। अगर जरूरत हुई तो 27 नवंबर से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला से रोहित को टीम से बाहर रखा जा सकता है और वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से वापसी कर सकते हैं। वह टेस्ट श्रृंखला तक पूरी फिटनेस हासिल कर सकते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − thirteen =