कोहली आठ हजार टेस्ट रन बनाने वाले छठे भारतीय बने

मोहाली। पूर्व भारतीय क्रिकेट विराट कोहली ने यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुक्रवार को अपने 100वें टेस्ट मैच में आठ हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ वह आठ हजार टेस्ट रन बनाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। कोहली ने श्रीलंकाई तेज गेंदबाज विश्व फर्नांडो की गेंद पर पॉइंट की दिशा में एक सिंगल लेकर 169 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। वह क्रिकेट इतिहास में 100वें टेस्ट मैच में आठ हजार रन तक पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने 2006 में सिडनी में अफ्रीका के खिलाफ अपने 100वें टेस्ट में शतक बना कर यह कीर्तिमान हासिल किया था।

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर (154 पारी), राहुल द्रविड़ (157), वीरेंद्र सहवाग (160), सुनील गावस्कर (166) और वीवीएस लक्ष्मण (201) आठ हजार रन बनाने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। विराट भारत के लिए 100वां टेस्ट मैच खेलने के साथ ही सचिन, द्रविड़, गावस्कर, लक्ष्मण, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर और इशांत शर्मा की मौजूदगी वाले एलीट क्लब में भी शामिल हो गए।
उल्लेखनीय है कि आज मैच शुरू होने से पहले विराट को उनके बचपन के नायक और भारत के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने एक विशेष टोपी भी भेंट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *