जानें एलोवेरा जूस पीने के फायदे, जूस को घर पर कैसे बनाएं?

कोलकाता । एलोवेरा जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। एलोवेरा जूस पीने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है, पाचन तंत्र बेहतर बनता है और त्वचा में भी निखार आता है। इसलिए आपको अपनी रेगुलर डाइट में एलोवेरा जूस को जरूर शामिल करना चाहिए।

जानें इसे पीने के फायदे : एलोवेरा जूस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस में बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, फाइबर और मैग्नीशियम भी होता है। इन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आपको अपनी डाइट में एलोवेरा जूस को जरूर शामिल करना चाहिए। एलोवेरा जूस पीना काफी फायदेमंद होता है, यह आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। वैसे तो अधिकतर लोग मार्केट में मिलने वाला एलोवेरा जूस ही लाकर पीते हैं। लेकिन आप घर पर भी एलोवेरा जूस बना सकते हैं। घर पर बना एलोवेरा जूस बिल्कुल फ्रेश और शुद्ध होता है साथ ही अधिक हेल्दी होता है।

घर पर एलोवेरा जूस कैसे बनाएं? घर पर एलोवेरा जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा के पत्ते चाहिए। अब एलोवेरा के पत्तों को अच्छे से धो लें। इन पत्तों को ऊपर और नीचे से 1-2 इंच काट लें। एलोवेरा से चिपचिपे जेल को अच्छी तरह से निकाल लें। इसके बाद एक चम्मच लें। इसकी मदद से सारा एलोवेरा जेल निकाल लें। अब एलोवेरा जेल को एक ब्लेंडर में डालें। इसमें पानी और थोड़ा नींबू का रस भी मिलाएं। सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। फिर शुद्ध एलोवेरा जूस को कप में डालें और पी लें। आप चाहें तो एलोवेरा जूस को एयरटाइट कंटेनर में भी स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन अगर संभव हो, तो एलोवेरा जूस को फ्रेश बनाकर ही पीना चाहिए।

एलोवेरा जूस के फायदे : एलोवेरा में हीलिंग प्लांट कंपाउड्स, एंजाइम, विटामिन्स, मिनरल्स और अमीनो एसिड होते हैं। इसलिए एलोवेरा जूस पीने से कई फायदे मिल सकते हैं। एलोवेरा जूस पीने के फायदे इस प्रकार हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : एलोवेरा जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एलोवेरा जूस पीने से त्वचा और शरीर का फ्री रेडिकल्स से बचाव होता है। इसलिए आपको एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए।

त्वचा के लिए फायदेमंद : एलोवेरा जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए काफी लाभकारी होते हैं। एलोवेरा जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और त्वचा में निखार आता है। इसके साथ ही एलोवेरा को त्वचा पर लगाया भी जा सकता है।

पाचन तंत्र के लिए लाभकारी : एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र हमेशा सही रह सकता है। एलोवेरा में नैचुरल रेचक प्रभाव होते हैं। एलोवेरा जूस पाचन की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

कब्ज से छुटकारा दिलाए : एलोवेरा जूस पीने से आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक हो सकती है। एलोवेरा जूस गैस, अपच और कब्ज से छुटकारा दिला सकता है। अगर कब्ज रहती है, तो रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद हो सकता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद : एलोवेरा का जूस डायबिटीज रोगी भी पी सकते हैं। एलोवेरा जूस इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए एलोवेरा जूस को डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *