इन संकेतों से जानें पार्टनर की अब रिश्ते में नहीं रही दिलचस्पी! बस आपकी तरफ से है एकतरफा प्यार!

कोलकाता। बहुत बार ऐसा होता है जब किसी रिश्ते में हम अपनी तो पूरी कोशिशें कर रहे होते हैं पर सामने वाला इंसान शायद उतनी कोशिश नहीं कर रहा होता है। ऐसी स्थिति में निराशा, असुरक्षा और ज़रूरतें बढ़ने लग जाती है। यह स्थिति उस इंसान के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत थका देने वाली हो जाती जो उस रिश्ते को बनाये रखने के लिए अपनी भरपूर जान डाल रहा हो। ऐसे में ये ज़रूरी हो जाता है कि आप उन संकेतों को वक्त रहते ही पहचान लें जो इस बात की ओर इशारा करते हों कि आपका रिश्ता अब एकतरफ़ा हो चुका है और आप ही अकेले प्यार करने वाले हैं!

ज़रूरत के समय पार्टनर का साथ ना होना : क्या आपके पार्टनर उन मौकों पर आपके साथ रहें जब आपको उनकी सबसे ज्यादा ज़रूरत थी? अगर ज्यादातर मौकों पर आपका जवाब ना है तो यह दर्शाता है कि उनको आपकी उतनी ज्यादा फ़िक्र नहीं, जितनी आपको उनकी है। एक दूसरे की केयर और रिश्तों में उपस्थिति दोनों तरफ से बराबर होनी चाहिए।

अपने पार्टनर की गैर मौजूदगी के लिए हर समय बहाने बनाना : यदि हर महत्वपूर्ण मौकों पर आपको अपने पार्टनर के बिना ही जाना पड़ रहा है और उनकी गैर मौजूदगी के लिए आपको बहाने बनाने पड़ रहे हैं तो इस रिश्ते में आप ही उनकी गलतियों और गैर हाज़िरी को छिपा रहे हैं। ख़ास मौकों पर अकेले रहना रिश्ते में किसी एक पार्टनर की नज़रंदाज़ी को दर्शाता है।

खुद को ही हर मौकों पर गलत मान लेना : यदि आप आपस की हर समस्या का कारण खुद को मानने लगे हैं और हर बात पर खुद को दोषी मानकर माफ़ी भी मांगते हैं, तो आप खुद को ही सभी तनाव का शिकार बना रहे हैं। इसका यह भी मतलब हुआ कि आप रिश्ते में आ रही परेशानियों को सुलझा लेने के लिए हर बार खुद को दोषी मानने से भी नहीं झिझक रहे। बेटी को दें सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी जरूरी जानकारी।

अपनी समस्याओं को किसी और से शेयर कर रहे हैं? : कई मौकों पर ऐसा होने लगता है कि आपके पार्टनर, आपकी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी के बारे में बात करना बंद कर देते हैं। ऐसी स्थिति में आप किसी अन्य से ही अपने सभी अपडेट और परेशानियां साझा करते हैं। यदि ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपके पार्टनर को आपकी रोजाना ज़िन्दगी में दिलचस्पी नहीं है।

नोट : यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 13 =