किम जोंग उन, फोटो साभार : गूगल

सियोल : दक्षिण कोरियाई सरकार ने मंगलवार को अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों पर दावा करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन सर्जरी के बाद बेहद नाजुक स्थिति में हैं। हालांकि, दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय और राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि वे रिपोर्ट की तुरंत पुष्टि नहीं कर सकते। लेकिन अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि किम सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में हैं।

बताया जा रहा है कि किम जोंग उन गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं और जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग की सर्जरी सफल नहीं हो सकी और इससे उनकी हालत और बिगड़ गई है। हालांकि, अभी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं की जा सकी है। कई मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि किम जोंग की हालत को लेकर अफवाह सामने आ रही है।

कुल मिलाकर अभी कुछ साफ नहीं है, लेकिन किम जोंग के बाद सत्ता संभालने के लिए उनकी बहन किम यो जोंग का नाम सामने आ रहा है। साथी देशदक्षिण कोरियाई दबे मुंह किम जोंग पर बयान दे रहा है, लेकिन किसी भी रिपोर्ट को पुष्ट नहीं कर रहा। पहले जहां दक्षिण कोरियाई ने किम जोंग की हालत खराब की रिपोर्ट पर पुष्टि नहीं की,

वैसे ही एकीकरण मंत्रालय (जो कोरियाई मामलों से संबंधित है) ने डेली एनके की एक अन्य रिपोर्ट की भी पुष्टि नहीं की, जिसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि किम राजधानी प्योंगयांग में दिल की सर्जरी से उबर रहे हैं और उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है। कुल मिला कर दो बातें की जा रही है, जिसपर दक्षिण कोरियाई कुछ भी साफ नहीं कर रहा है। हालांकि, अमेरिकी मीडिया भी किम जोंग पर नजर बनाए रखे हुए हैं। इसके अलावा जापान ने भी किम जोंग उन की सेहत पर अपनी नजर बना रखी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − four =