कीव घेराबंदी, यूक्रेन ने की युद्धविराम की अपील

कीव। यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले के दूसरे दिन शुक्रवार को राजधानी कीव में हुई कई हमलों के बाद राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस से तुरंत युद्धविराम की अपील की। बीबीसी ने यूक्रेनी अधिकारियों के हवाले से बताया कि राजधानी पर रूसी सेना ने कई मिसाइलें दागीं। इस जोरदार हमले में कम से कम एक इमारत को नुकसान पहुंचा और मीडिया रिपोर्टों में बताया गया कि इस हमले में तीन लोग जख्मी हो गये। जेलेंस्की ने देश को दिये संदेश में रूस ने युद्धविराम की अपील की। उन्होंने पश्चिमी देशों से भी रूसी हमले को रोकने के लिए और कदम उठाये जाने की गुहार लगायी है।

बीबीसी ने कीव में तड़के चार बजे हुए हमलों की पुष्टि करते हुए कहा कि कीव की ओर रूसी सेना के बढ़ने के दौरान पोजिंयाकी क्षेत्र में धमाके हुए । बीबीसी के रिपोर्टर ने ट्वीट किया “ कीव में दो छोटे धमाकों की आवाज सुनी गयी, फिलहाल यह बताना तो संभव नहीं है कि इसका क्या मतलब हैं लकिन अफवाह है कि रूसी सेना राजधानी में घुस गयी है।

यूक्रेनी सेना की ओर से जारी बयान में बताया गया कि राजधानी कीव के बाहरी इलाकों दिमेर और इवांकीव में यूक्रेनी सेना रूसी सेना से माेर्चा ले रही है और यहां पर बड़ी संख्या में रूस की बख्तरबंद गाडियों का जमावड़ा है। यूक्रेनी सैन्य बलों के आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा गया “ राजधानी के पश्चिमोत्तम इलाके में घुसी रूसी सेना का मुकाबला किया जा रहा है। इससे पहले रूसी सेना को राजधानी में घुसने से रोकने के लिए यूक्रेन की सेना ने तेतरिव नदी पर बने पुल को खुद ही ध्वस्त कर दिया था। राजधानी के बाहरी इलाके में हवाई क्षेत्र में रूसी सेना के साथ अब भी मुकाबला किया जा रहा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + eight =