शतरंज प्रतियोगिता में खड़गपुर की राजन्या ने जीता कांस्य पदक

खड़गपुर। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 66वें नेशनल स्कूल गेम्स-2022-23 का आयोजन 6 जून से 12 जून तक एनसीटी, दिल्ली में किया गया। केंद्रीय विद्यालय आईआईटी, खड़गपुर के 9वीं कक्षा के छात्रा राजन्या रॉय ने इन खेलों की शतरंज प्रतियोगिता में बंगाल के लिए भाग लेकर कांस्य पदक जीता। इससे पहले राजन्या ने 27-28 मई को कोलकाता के एसएआई कॉम्प्लेक्स में आयोजित राज्य शतरंज चयन प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया था। 2014 से शुरू कर, राजन्या ने विश्वजीत दास, शुभम साहा, अनिर्बान बसु की दिशा में प्रगति की है।

बाद में उन्होंने साउथ इन्दा यूथ क्लब, न्यू डेस्टिनेशन चेस एकेडमी, कोलकाता में कोच रोहन नाग चौधरी के तहत 2015 से पिछले 7 वर्षों तक प्रशिक्षण लिया। वर्तमान में अकादमी, कोलकाता के वर्तमान कोच संजीव माली की देखरेख में अभ्यास कर रही हैं। राजन्या इससे पहले कई बार जिला चयन चैंपियनशिप में चैम्पियन रह चुकी है और राज्य शतरंज प्रतियोगिता में कई बार पुरस्कृत हो चुकी है। वर्ष 2015 में उन्होंने राज्य शतरंज प्रतियोगिता में पांचवां स्थान प्राप्त किया और उसी वर्ष डीबीसीए युवा शतरंज प्रतियोगिता में 5वां स्थान प्राप्त किया। 2014-2015 में, अंडर 7 डिवीजन में कोलकाता और चेन्नई में राष्ट्रीय खेलों में दो बार भाग लिया।

यही नहीं, गत वर्ष 2022 में उसने सीबीएसई के राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त कर दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया। राजन्या ने शतरंज के अलावा खड़गपुर मार्शल आर्ट्स अकादमी में पिछले 3 वर्षों से कराटे का प्रशिक्षण लिया और 2022 में 6वीं अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। राजन्या भविष्य में शतरंज का ग्रैंड मास्टर बनने का सपना देखती है। राष्ट्रीय स्तर की शतरंज प्रतियोगिता में राजन्या की सफलता की खबर फैलते ही खड़गपुर के खेल प्रेमियों और पूरे जिले में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया।