सार्वजानिक स्थानो को अपने घर की तरह साफ रखिए : डॉ. रश्मि शुक्ला

प्रयागराज । सामाजिक सेवा एवम् शोध संस्थान द्वारा प्रयागराज में मातृ दिवस से एक सप्ताह पूर्व सफाई अभियान चलाकर जन-जन को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जा रहा है। समाज सेविका सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान की अध्यक्षा डॉ. रश्मि शुक्ला ने कहा कि स्वच्छता को हमें अपने जीवन में आदत बनानी है स्वच्छता से ही हम सब स्वस्थ्य रहेंगें। सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा कचरा इत्यादि हम फेंक देते हैं देते हैं जिससे सब गंदा हो जाता है। हम अपने निजी जानवरों को सड़क पर मल मूत्र इत्यादि कराते हैं यह उचित नहीं है। इससे सड़क गंदी हो जाती हैं। गंदगी से हम रोगी हो जाते हैं।

हम सभी भारतीय नागरिक का यह कर्तव्य है कि हम स्कूल, अस्पताल, शौचालय, दफ्तर, सड़क, पार्क, स्टेशन, बस अड्डा पेड़, पौधे, गमलो, दीवार के कोनो में सरकारी तथा गैर सरकारी भवनों को गंदा न करें। देख कर दुख होता है। गमलों के ऊपर, पेड़ पौधे पर थुक देते हैं ऐसा हमें नहीं करना चाहिए समाज सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता करके स्वच्छता के लाभ का संदेश दिया। जिसमें सोनम, निरजा, विनीता, प्रीति, श्रुति, सोनी, चित्रांगद शुक्ला, अनुश्री शुक्ला, मयंक आदि स्वच्छता प्रहरीयों ने झाड़ू लगाकर पार्क में सफाई करके पानी से साफ किया।

जन-जन से आग्रह है कि हमे सार्वजनिक स्थलों को साफ रखना चाहिए हम कोई सामान खाते हैं तो वहीं पर गंदगी करके चले आते हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम सफाई का ध्यान रखें। प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह अपने आसपास सफाई रखें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते सीए सुधीर कुमार शुक्ला ने कहा की कोरोना ने हमको स्वच्छता का महत्व समझा दिया है। हमको सफाई की आदत भी अपनानी होगी। यह हमारा कर्तव्य और हमारा दायित्व भी है। निखिल यादव ने कहा की हम सभी को अपने स्वच्छता का भी ध्यान रखना है।

अपने आसपास हम गंदा ना करें यही हमारा संकल्प होना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री कमल रस्तोगी ने कहा कि हमें स्वस्थ रहना है तो स्वच्छता को अपनाना है। सभी माँ को बच्चों को सार्वजनिक स्थल कैसे स्वच्छ रखें यह बताना चाहिए और स्वच्छता को संस्कार में लाना चाहिए। मातृ दिवस के दिन बच्चों की कार्यशाला हो और स्वच्छता को संस्कार के रूप में बताना है स्वच्छता को हमें अपने जीवन में आदत बनानी है स्वच्छता से ही हम सब स्वस्थ्य रहेंगें।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =