ब्रेस्ट में हो रहे इन बदलावों पर रखें नजर, शुरुआती लक्षण पहचानकर रोका जा सकता है कैंसर

कोलकाता। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाले कैंसर का एक बड़ा प्रतिशत है. इस बीमारी को लेकर लंबे समय से जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। हालांकि जब से यह बात सोशल मीडिया के जरिए सामने आई है कि एक्ट्रेस छवि मित्तल को ब्रेस्ट कैंसर है, तब से इस विषय पर एक नए सिरे से बात होने लगी है। आपको बता दें कि छवि की सर्जरी हो चुकी है और अब कुछ शुरुआती समस्याओं के बाद रिकवरी की तरफ बढ़ रही हैं।

यहां हम आपको यूनाइटेड स्टेट की पब्लिक हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन यानी CDC द्वारा बताए गए ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। यदि इस कैंसर की जांच शुरुआती स्तर पर ही हो जाए तो सर्जरी के जरिए इलाज किया जा सकता है। आप कैसे अपने ब्रेस्ट में हो रहे बदलावों को पहचान सकती हैं, इस बारे में यहां जानें…

  • आपको ब्रेस्ट या आर्मपिट यानी बगल में कोई भी किसी तरह गांठ महसूस हो तो इसे अनदेखा न करें
  • ब्रेस्ट का सख्त होना या ब्रेस्ट में सूजन आना भी ब्रेस्ट कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है
    ब्रेस्ट की त्वचा में लगातार खुजली होना या जलन होना
  • निपल एरिया में अधिक लालिमा होना और एक के ऊपर एक कई परत नजर आना
  • निपल में खिंचाव और दर्द का बने रहना
    निपल से सफेद या लाल रंग का डिस्चार्ज होना
  • ब्रेस्ट के साइज या इसके शेप में बदलाव होना
  • ब्रेस्ट के किसी भी हिस्से में दर्द होना और यह दर्द एक दो दिन में खुद से ठीक ना होना

images - 2022-04-29T203959.236जरूरी है ये बातें जानना :

  1. आपके ब्रेस्ट पीरियड्स के दौरान भी बहुत अधिक सख्त या बहुत अधिक कोमल हो सकते हैं लेकिन यह लक्षण पीरियड्स के बाद ठीक हो जाता है। अगर पीरियड्स के कई दिन बाद तक यह स्थिति बनी हुई है तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से मिलें।
  2. निपल से पानी जैसा या दूध जैसा डिसचार्ज कुछ केसेस में सेक्शुअली अधिक एक्टिव होने से भी आ सकता है क्योंकि पार्टनर द्वारा लीकिंग और सकिंग की वजह से ब्रेस्ट की मिल्क प्रड्यूसिंग सेल्स एक्टिव हो जाती हैं। हालांकि यह स्थिति भी अगर लंबे समय तक बनी हुई है तो आपको अपनी डॉक्टर से एक बार जरूर बात करनी चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, कोलकाता हिन्दी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + five =