dead

बेंगलुरु। कर्नाटक के हावेरी में चार किसानों ने जहर खाकर सुसाइड करने का प्रयास किया है। चारों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोप है कि जमीन से जुड़े मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक नेहरू ओलेकर इन्हें परेशान कर रहे थे। दरअसल, ये मामला जमीन विवाद से जुड़ा है। सरकार की तरफ से एक स्कीम (Akrama Sakrama scheme) के तहत किसानों को जमीन आवंटित की गई थी। जहां ये घटना हुई उसे गांव के 29 लोगों को जमीन मिली थी। हर किसान को 1 एकड़ 15 गुंठा जमीन अलॉट हुई थी। आरोप है कि सरकार की तरफ से किसानों को जो जमीन दी गई, उसमें से बीजेपी विधायक नेहरू ओलेकर कुछ हिस्सा मांग रहे थे।

आरोप है कि विधायक हर किसान से बहुत कम दामों में 5 गुंठा जमीन की डिमांड कर रहे थे। बीजेपी विधायक की इस डिमांड के खिलाफ किसानों ने धरना-प्रदर्शन किया और जमीन देने से इनकार कर दिया। आरोप है कि किसानों के इनकार पर बीजेपी विधायक और उनके परिवार ने किसानों को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। यहां तक कि सर्वे ऑफिसर को भी खेत पर नहीं जाने दिया। इसके अलावा मजदूरों को भी खेत पर काम न करने की चेतावनी दी गई।

हावेरी के एसपी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी चार लोगों ने जहर खा लिया, जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। ये सभी किसान हैं और जमीन भी उन्हीं की है। इन लोगों ने जहरीला कीटनाशक पी लिया और अब उनका इलाज किया जा रहा है। एसपी ने बताया कि हम लोग चश्मदीदों से बात कर रहे हैं और उनके बयान दर्ज कर रहे हैं। शिकायत दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है। हम लोग ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि असल में हुआ क्या था।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 + 4 =