न्यायमूर्ति टी एस शिवज्ञानम होंगे कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

कोलकाता। कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम अगले मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे हैं। फिलहाल कलकत्ता हाई कोर्ट में न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव मुख्य न्यायाधीश हैं। मार्च महीने में वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे। जस्टिस शिवज्ञानम को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने की है। इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

30 मार्च को न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। उसके बाद शिवज्ञानम मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे। उनका जन्म तमिलनाडु में हुआ था। 1986 में अधिवक्ता के तौर पर उन्होंने अपना काम शुरू किया था। 23 सालों तक अधिवक्ता के तौर पर प्रैक्टिस करने के बाद 2011 में स्थाई न्यायाधीश के तौर पर उनकी नियुक्ति हुई थी।

उसके बाद 2021 के 25 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कलकत्ता हाई कोर्ट में जस्टिस के तौर पर उनकी नियुक्ति हुई थी। जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव के बाद वह दूसरे सबसे सीनियर न्यायाधीश हैं। वर्ष 2025 के 15 सितंबर तक उनका कार्यकाल रहेगा। वह कार्यकाल खत्म होने से पहले ही वह हाई कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *