तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर की सामाजिक संस्था “मेदिनीपुर वेलफेयर फोरम” की पहल के तहत झाड़ग्राम जिले के बेनाशुली के गरीब ग्रामीणों के लिए वस्त्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। झाड़ग्राम के स्वामी विवेकानंद युवा महामंडल ने इस काम में मदद का हाथ बढ़ाया। स्वामीजी की विचारधारा से प्रेरित मेदिनीपुर वेलफेयर फोरम के वरिष्ठ सदस्य टैगोर और स्वामीजी के आदर्शों ‘शिव ज्ञान जीव सेवा’ से प्रेरित सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद कड़ी मेहनत और वित्तीय सहायता के माध्यम से नियमित रूप से समाज कल्याण कार्य कर रहे हैं। पूरे वर्ष के दौरान ये वरिष्ठ युवा विभिन्न सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों को या तो व्यक्तिगत रूप से या अन्य समान विचारधारा वाले क्लबों या संगठनों के साथ मिलकर आयोजित करते हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अखिल भारत विवेकानंद युवा मंडल द्वारा सहदेव सीट ने स्वामीजी के स्वदेशमंत्र का पाठ किया। इस अवसर पर अखिल भारत विवेकानंद युवा मंडल के झाड़ग्राम शाखा अध्यक्ष अमृत कुमार नंदी, सचिव सहदेव शीट, मेदिनीपुर सोशल वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष सत्यव्रत राय, सचिव नित्यानंद पांडा आदि ने इस अवसर पर अपने विचार रखे। सबकी जुबान पर स्वामी जी की जीवन सेवा का मुद्दा आया। मानव सेवा ही ईश्वर सेवा है। कपड़ा एवं अन्य वस्त्र वितरण कार्यक्रम में सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे। बेनाशूली, बड़शोल, सरकटा, केंदाशूली, हेतशुली, मदरसोल, घरम, कपगारी के सभी ग्रामीण नए कपड़े पाकर खुश दिखे।

सविता महतो, नंदलाल बास्के, भारती महतो जाबा शबर, शिउली शबर, बलराम शबर, शिवराम शबर, तूफान महतो आदि के चेहरे पर खुशी की वो मुस्कान नजर आ रही थी। इस अवसर पर अखिल भारत विवेकानंद युवा मंडल की झाड़ग्राम शाखा के अध्यक्ष व झाड़ग्राम के ननीबाला हाई स्कूल के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक और प्रमुख लेखक अमृत कुमार नंदी तथा स्थानीय शिक्षक उपस्थित थे। उन्होंने दूर-दराज के जंगलमहल गांव में इस तरह के कल्याणकारी कार्यक्रम के लिए झाड़ग्राम जिले के लोगों की ओर से आयोजकों की सराहना की।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × three =