।।आज का राशिफल एवं पंचांग।।
02 जून 2022 गुरूवार

मेष : (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन धन लाभ वाला रहेगा लेकिन इसके लिए धैर्य का परिचय देना होगा जल्दबाजी में किये कार्य निकट भविष्य में लाभ की जगह कोई नई समस्या खड़ी कर सकते है इसका ध्यान रहे। नौकरी वाले जातक आज अतिरिक्त आय बनाने के चक्कर मे अपमानित हो सकते है संतोषी वृति रखे समय लाभ दिलाने वाला ही है चाहे किसी भी रूप में मिले। आज सौंदर्य प्रसाधन के कार्य एवं शीघ्र फलित होने वाले धन संबंधित कार्य जैसे कि ब्याज अथवा लाटरी शेयर सट्टा आदि मे निवेश जल्द ही लाभ दिलाएगा। आज कमाई का अधिकांश हिस्सा भी सुख सुविधा के ऊपर खर्च होगा। घर मे छोटी मोटी खट पट को छोड़ शांति रहेगी सेहत कुछ समय के लिए ही शिथिल रहेगी।

वृष : (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन सामान्य रहेगा मन से संतोषी रहेंगे लेकिन किसी के दबाव में आकर धन कमाने की तिकड़म लगायेंगे लेकिन ध्यान रखें आज ज्यादा भागदौड़ करने से भी कुछ विशेष परिणाम नही मिल सकेगा। कार्यो को सहज रूप से होने दे जबरदस्ती करने पर परिणाम भी वैसे ही मिलेंगे धन लाभ बहुत प्रयास के बाद थोड़ा बहुत ही होगा। मित्र मंडली में कुछ अनैतिक वर्जित कार्य करने का दबाव बनाया जा सकता है बेहतर रहेगा बाहर की जगह घर मे ही खाली समय बिताये इससे घर के सदस्यों से चल रही गलतफहमियां भी दूर होंगी साथ ही आपसी प्रेम भी बढ़ेगा। सेहत में छोटे मोटे विकार लगे रहेंगे। यात्रा ज्यादा जरूरी होने पर ही करें।

मिथुन : (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज दिन के आरंभिक भाग को छोड़ शेष समय राहत वाला रहेगा प्रातः काल मे किसी गलती का पछतावा होगा प्रत्येक कार्य संकोच से करेंगे लेकिन मन मे चंचलता आएगी सही कार्य को छोड़ गलत कार्य की ओर जल्दी आकर्षित हो जाएंगे। मन दोपहर तक दुविधा में रहेगा किसी परिजन का मार्गदर्शन चाहेंगे लेकिन मिल नही सकेगा कोई बाहरी व्यक्ति ही दुविधा से बाहर निकालेगा। धन लाभ आवश्यकता से कम अकस्मात होगा अगर भविष्य में लाभ चाहते है तो मेहनत करने में कमी ना छोड़े जोखिम वाले कार्य आज तो नही पर निकट भविष्य में अवश्य लाभ दिलाएंगे। सेहत एवं घर के वातावरण में पहले से सुधार आएगा।

कर्क : (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपके लिये विपरीत फलदायी रहेगा कोई भी बड़ा कार्य यथा सम्भव आज टालना ही बेहतर रहेगा अथवा ज्यादा जरूरी होने पर किसी अनुभवी के मार्गदर्शन में ही करें हानि तो आज किसी न किसी रूप में अवश्य होगी किसी का सहयोग मिलने पर इसमें कमी की जा सकती है। कार्य क्षेत्र पर सरलता से लाभ कमाने के लिये संधर्ष ज्यादा करना पड़ेगा इसके विपरीत प्रलोभन के अवसर अधिक मिलेंगे लेकिन इनका लाभ स्थाई नही रहेगा। आज आपके किसी कानूनी उलझन में भी पड़ने की सम्भावना है सतर्क रहें। सभी से व्यवहार बना कर रखें घर मे कोई अशुभ समाचार के कारण उदासी बनेगी। स्वास्थ्य भी नरम रहेगा।

सिंह : (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन भी आपके अनुकूल रहेगा व्यवहार में नरमी रहने से आज किसी से भी आसानी से कार्य निकाल लेंगे कार्य क्षेत्र पर आज लाभ के कई सौदे मिलेंगे लेकिन मनमौजी स्वभाव के कारण इनसे पूरा लाभ नही उठा सकेंगे। धन की आमद के लिए निरंतर प्रयास करेंगे लेकिन आज ज्यादा धनलाभ नही हो पायेगा परन्तु घर एवं बाहर सम्मान जरूर बढेगा आज ना चाहकर भी किसी की आर्थिक सहायता करनी पड़ेगी दो पक्षो के झगड़े सुलझाने में मध्यस्थता करनी पडेगी। कार्य व्यवसाय में आज बीते कल की तुलना में कम परिश्रम करेंगे फिर भी लाभ की आशा ज्यादा लगाएंगे। परिवार के सदस्य आप के ऊपर ज्यादा विश्वास करेंगे लेकिन काम के समय आनाकानी करने पर मन दुखी होगा। पेट की गैस को छोड़ सेहत आज अन्य दिनों की तुलना में बेहतर रहेगी।

कन्या : (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन अत्यंत शुभ फलदायक है पूर्व में अथवा दिन के आरंभ में सोची योजना का सकारत्मक परिणाम संध्या तक मिल जाएगा। कार्य व्यवसाय को लेकर आज भगदौड़ अधिक करनी पड़ेगी लेकिन बीच-बीच मे लाभ मिलने से उत्साह बना रहेगा। विदेशी वस्तुओ के व्यवसाय एवं शेयर आदि में लाभ की संभावना अधिक है। इसके अतिरिक्त सफेद वस्तुओ से भी ठीक ठाक लाभ होगा। पारिवारिक वातावरण भी खुशहाल बना रहेगा पिता के सुख में वृद्धि होगी लेकिन अनैतिक कार्यो से बचे अन्यथा सुख मिलने की जगह झगड़ा भी हो सकता हैं। महिला वर्ग किसी काम को लेकर आशंकित रहेगी आज मनोकामना पूर्ण होने की संभावना कम ही है सेहत में सुधार रहेगा।

तुला : (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज दिन का पहला भाग घरेलू कार्यो की व्यस्तता में व्यर्थ होगा किसी काम की आनाकानी करने पर कलह भी हो सकती है। धर्म कर्म के प्रति रुचि बढ़ेगी लेकिन पूजा पाठ में बैठने के समय कुछ ना कुछ काम आने से ठीक से नही कर पाएंगे। मध्यान का समय आलस्य में बीतेगा कार्य क्षेत्र पर भी मंदी रहेगी। इसके बाद छोटे मोटे सौदे होने पर खर्च लायक धन मिल जाएगा। संध्या के आस पास लाभ के सौदे मिलने की संभावना है इन्हें किसी भी प्रकार से हाथ से जाने ना दे भविष्य के लिए लाभदायक ही रहेंगे। पारिवारिक वातावरण लगभग शांत ही रहेगा लेकिन किसी के ऊपर ज्यादा दबाव डालने पर आपसी मतभेद हो सकते है। सेहत में आज चुस्ती रहेगी।

वृश्चिक : (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज दिन के आरंभ से ही सेहत संबंधित समस्या बनने लगेगी लापरवाही करने पर मध्यान तक परेशानी बढ़ने की संभावना है। दोपहर के समय मानसिक रूप से चिड़चिड़े रहेंगे किसी की सांत्वना भी बुरी लगेगी। समय पर इलाज कराये अन्यथा आने वाले दो दिन सेहत के साथ धन की हानि भी कराएंगे। कार्य व्यवसाय में पुराने सौदों से आंशिक धनलाभ होगा लेकिन तुरंत खर्च भी हो जाएगा। यात्रा से आज कोई लाभ नही होगा उल्टे सेहत ज्यादा खराब होगी साथ ही धन हानि भी होगी आज टालना ही बेहतर रहेगा। पारिवारिक वातावरण आपके रूखे व्यवहार से उदासीन रहेगा। महिला वर्ग स्वयं का ज्यादा ध्यान रखें अन्यथा घर में सब अस्त व्यस्त हो जाएगा।

धनु : (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज दिन के आरंभ से ही मानसिक रूप से प्रसन्न नजर आएंगे किसी बहुप्रतीक्षित कार्य के बनने की आशा से उत्साहित रहेंगे लेकिन मध्यान तक कार्य टलने पर उत्साह निराशा में बदलेगा फिर भी मेहनत करने में कमी ना रखें देर अबेर ही सही सफलता अवश्य मिलेगी। धन लाभ को लेकर ज्यादा भगदौड़ करनी पड़ेगी लेकिन होगा दोपहर के बाद ही। आपका स्वभाव सनकी रहेगा घर मे स्त्री वर्ग अथवा माता से व्यर्थ की बहस होगी वाणी में नरमी रखें अन्यथा बैठे बिठाये क्लेश बढ़ेगा। संध्या के समय कोई प्रसन्नता दायक समाचार मिलेगा। व्यर्थ के खर्च कंजूसी करने पर भी होंगे। स्वास्थ्य पेट की समस्या से खराब होगा।

मकर : (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिये वृद्धिकारक रहेगा दिन के पूर्वार्ध से ही किसी विशेष कार्य को लेकर मन मे तिकड़म लगी रहेगी जो सोचेंगे उसे आज पूरा करके ही दम लेंगे कार्य व्यवसाय में पहले बढ़ाओ का सामना करना पड़ेगा लेकिन धीरे धीरे कार्य बनने लगेंगे लेकिन धन लाभ के लिये अन्य व्यक्ति टालमटोल करेगा क्रोध से बचें अन्यथा लाभ के अनुबंध निरस्त भी हो सकते है। कमीशन के एवं थोक के व्यवसाय से आज लाभ अधिक होगा। महिलाए के मन मे किसी महंगी वस्तु की खरीद का विचार लगा रहेगा लेकिन आज इच्छा पूर्ति में बाधा आएगी घर की आवश्यक वस्तुओं की खरीद पर खर्च होगा। खाने पीने में संयम बरते गैस अथवा कब्ज की शिकायत बनेगी।

कुंभ : (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन आपको भाग दौड़ का उचित फल नही मिल सकेगा सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी छवि बुद्धिमान जैसी बनेगी लेकिन इसका कोई व्यक्तिगत लाभ नही उठा पाएंगे। मन मे योजनाए तो बहुत चलती रहेगी लेकिन इनको साकार करने में धन एवं सहयोग की कमी अखरेगी। कार्य व्यवसाय में किसी अन्य के ऊपर निर्भर रहने के कारण सीमित साधनों से काम चलाना पड़ेगा। कागज स्टेशनरी पठन पाठन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए निकट भविष्य के लिए लाभ के अवसर उपलब्ध होंगे लेकिन आज धन लाभ मुश्किल से ही होगा। परिवार में सब अपने अपने दिमाग का प्रदर्शन करेंगे। आरोग्य में कुछ कमी रहेगी।

मीन : (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन प्रतिकूल फलदायी रहेगा दिन का पहला भाग आपकी किसी गलती से अशान्त बनेगा परिजन आपकी पुरानी गलतियों को गिन गिन कर बताएंगे आपका व्यवहार भी स्वार्थ सिद्धि वाला रहेगा अन्य के काम की अनदेखी कर अपने काम से ही बात करेंगे बोल चाल में भी शालीनता की कमी रहेगी आज आपके संपर्क में आने वाला दुखी होकर ही जायेगा। वाणी व्यवहार में संतुलन रखें अन्यथा आने वाले दिनों में किसी ना किसी से तकरार बढ़ने की संभावना हैं। कार्य क्षेत्र पर के कार्य शीघ्र ही दोबारा दोहराए जाएंगे इसलिये शुभ कर्म करने का ही प्रयास करें। धन को लेकर आज किसी ना किसी आए अवश्य ही कहासुनी होगी। मानसिक तनाव दिन भर रहेगा।

।।आज का पंचांग।।
02 जून 2022 गुरूवार

तिथि — तृतीया 12:16:30am
पक्ष — शुक्ल
नक्षत्र – आद्रा 4:02:58pm
योग – गण्ड 1:34:17am
करण – तैतुल 11:01:37am
करण – गर 12:16:30am

माह — ज्येष्ठ
चन्द्र राशि — मिथुन
सूर्य राशि — वृषभ
रितु — ग्रीष्म
आयन — उत्तरायण

संवत्सर — राक्षस
विक्रम संवत — 2079
शाका संवत — 1944

सूर्योदय — 05:42:05 am
सूर्यास्त — 7:07:57pm
चंद्रोदय — 07:39:34am
चंद्रास्त — 9:48:02pm

सूर्योदय लग्न – वृषभ 17°19′, 47°19′
सूर्य नक्षत्र – रोहिणी
चन्द्र नक्षत्र – आद्रा

आज जन्मे बच्चों का जन्म नक्षत्र
पद, चरण
ङ – आद्रा 09:17:01am
छ – आद्रा 4:02:58pm
के – पुनर्वसु 10:48:44pm
को – पुनर्वसु 5:34:14am

ज्योतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × one =