जो बाइडेन की बड़ी जीत, दुनियाभर से बधाइयों का सिलसिला शुरू

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया। प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे।

पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गये हैं। बाइडेन की इस बड़ी जीत पर दुनियाभर से उन्हें बधाईयों का सिलसिला शुरू हो चुका है। पिछले चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी अपनी पार्टी के नेता को बधाई दी है और सभी लोगों का धन्यवाद दिया है। हिलेरी क्लिंटन ने बाइडेन और हैरिस की जीत को ‘ट्रंप का त्याग और अमेरिका के लिए एक नया पन्ना बताया है।’

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बाइडेन और कमला हैरिस को ट्वीट कर चुनाव जीतने की बधाई दी है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बाइडेन को चुनाव जीतने की बधाई देते हुए ट्वीट किया है।

इसके अलावा जर्मनी के विदेश मंत्री, जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति, पेरिस की मेयर समेत दुनिया के कई नेताओं ने बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *