जश्न ए आज़ादी सम्मान समारोह

कोलकाता । मंजिल ग्रुप साहित्यिक मंच की पूर्वी शाखा मगसम पूर्वी भारत के तत्वाधान में गत शनिवार 13.8.2022 को अमृत उत्सव के तहत 11 रचनाकारों को उनके साहित्य जगत में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए जश्न ‘ए’ आज़ादी पटल पर एक कार्यक्रम के तहत सम्मानित किया गया। मगसम ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित अमृतोत्सव का उत्सव मनाते हुए देश के कोने-कोने से उत्कृष्ट साहित्य के रचयिता को या साहित्य सेवा भावना के क्षेत्र में निष्ठा पूर्वक कार्यरत कलम कारों में से 75 कलमकारों को सम्मानित करने का बीड़ा उठाया है। मगसम के विभिन्न क्षेत्रों से 11-11 कलमकार सम्मानित होंगे जो मिलाकर 75 कलमकार बन जाएंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता की मुख्य कार्यालय से संपूर्ण भारत के राष्ट्रीय संयोजक सुधीर सुधाकर सभी सम्मानित कलमकार सादर आमंत्रित अतिथिगण थे। कार्यक्रम के आयोजक – नियोजक पूर्वी भारत में प्रमुख रूप से पूर्वी भारत के राष्ट्रीय संयोजक आदरणीय प्रशांत करण एवं मगसम के प्रबंधक आदरणीय कमल पुरोहित अपरिचित थे। स्वागत एवं कुशल संचालन कमल पुरोहित अपरिचित ने करके सबका मन मोह लिया। वीणा मेदनी की सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सर्वप्रथम राष्ट्रीय संयोजक भारतवर्ष सुधीर सिंह सुधाकर का संबोधन हुआ।

राष्ट्रीय संयोजक पूर्वी भारत प्रशांत करण का संबोधन के बाद सम्मान समारोह शुरू हुआ। सम्मान पत्र अतिथियों को प्रदान किये जाने के साथ-साथ में उनका उद्बोधन भी हुआ… विषय था साहित्य का भविष्य। सम्मानित रचनाकारों में मधु मधुमन, कृष्ण कुमार बेदिल, डॉ. अमलदार निहार, पवन मित्तल, नीलिमा शर्मा नित्या, विनीता निर्झर, दिनेश श्रीवास्तव, एच.एस. चाहिल, जगत सिंह ठाकुर, देवानंद साहा आनंद एवं राज नारायण गुप्ता कैमी को मगसम स्वाधीनता दिवस सम्मान से नवाजा गया। आदरणीय कमल पुरोहित अपरिचित द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए और वीणा मेदनी के द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *