Modi Dhankhar

कोलकाता/नई दिल्ली। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। धनखड़ मौजूदा वक्त में पश्चिम बंगाल में राज्यपाल पद पर हैं। धनखड़ ने शनिवार शाम को ही पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और इसके बाद से ही उन्हें उप राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं। धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से भी भेंट की थी। उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होना है। उम्मीदवार तय करने के लिए शनिवार को बीजेपी की शीर्ष नीति निर्धारक संस्था संसदीय बोर्ड की बैठक हुई।

दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हो रही इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे। देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है। इनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए 390 से अधिक मतों की जरूरत होती है।

मौजूदा उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है। भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी। NDA ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था।

बीजेपी इस बार भी अपने उम्मीदवार की जीत की संभावना के आधार पर मजबूत स्थिति में है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ समेत कई राज्यपालों ने मुलाकात की थी। इसको लेकर भी सियासी अटकलें लगाई जाने लगी थीं। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मणिपुर के राज्यपाल एल गणेशन ने भी मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया कि राज्यपालों ने मोदी से मुलाकात की।

धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी। इससे पहले बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के तौर पर द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को अपना प्रत्याशी बनाया था, जो आदिवासी महिला हैं और झारखंड की गवर्नर रह चुकी हैं। वहीं विपक्ष ने साझा तौर पर पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को उम्मीदवार बनाया है। प्रेसिडेंट इलेक्शन 18 जुलाई को होना है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × five =