जादवपुर विश्वविद्यालय ने शुरू कीं डिजिटल क्लासेस

कोलकाता : कोरोना महामारी के बीच जादवपुर विश्वविद्यालय ने सोमवार को पिछले सेमेस्टर की मानविकी और विज्ञान विषय की कक्षाएं शुरू कर दीं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि डिजिटल रूप में कक्षाओं में नोट्स की डाउनलोड योग्य सॉफ्ट कॉपी और व्याख्यान के ऑडियो-वीडियो क्लिप विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं और विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री के लिए संबंधित कक्षाओं में लॉगइन करना होगा।

अधिकारी के अनुसार, जिनके पास कनेक्टिविटी की दिक्कत है या स्मार्टफोन नहीं है, वे किसी दोस्त या कैफे से यह सामग्री ले सकते हैं। अधिकारी के अनुसार ऑडियो-वडियो क्लिप ब्लूटूथ से भी दोस्तों के बीच साझा किया जा सकता है जो करीब-करीब सभी फोनों पर उपलब्ध है। अधिकारी के मुताबिक जिन विद्यार्थियों के पास कनेक्टिविटी है वे ई-मेल या वॉट्सऐप के जरिए सामग्री पा सकते हैं और संबंधित शिक्षक से सीधे भी संपर्क किया जा सकता है।

अधिकारी ने कहा, ‘सितंबर से शुरू हो रही पहले सेमेस्टर की कक्षाओं के लिए यही प्रक्रिया उपयोग में लाई जाएगी। हम अकादमिक कैलेंडर में देरी नहीं चाहते हैं।’ इस संबंध में संपर्क किए जाने पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरंजन दास ने कहा, ‘हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि विद्यार्थियों के बीच कोई डिजिटल फासला न हो।’

Shrestha Sharad Samman Awards

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 19 =