आईटीसी सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन ने वर्ल्ड हैण्ड हाइजीन डे के मौके पर शुरू किया अनूठा अभियान ‘हैंडवाश फर्स्ट’

  • पारम्परिक तरीके से खाना खाने से पहले हाथ धोने का दिया संदेश

कोलकाता। हर साल 5 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ल्ड हैण्ड हाइजीन डे मनाया जाता है। अन्य सभी जश्नों के विपरीत, वर्ल्ड हैण्ड हाइजीन डे लोगों को इन्फेक्शन से बचने के लिए हाथ धोने, हाइजीन की अच्छी आदतों को अपनाने हेतु प्रेरित करता है। आईटीसी सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन इस दिशा में अग्रणी रहा है और लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में नए-नए इनोवेशन्स लाता रहा है। ब्राण्ड ने भारत में किफ़ायती हैण्ड हाइजीन समाधान लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस साल सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन अपने संदेश ‘हैंडवाश फर्स्ट’ के माध्यम से विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ़ उठाने वाले देश के सभी लोगों को हाथ धोने और हाइजीन अपनाने का संदेश दे रहा है, क्योंकि इन सभी व्यंजनों को अक्सर हम हाथ से ही खाते हैं!

भारत में, रोज़ाना 1.4 बिलियन हाथ, खाने को मुंह तक ले जाते हैं। हाथों से खाना, भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। देश की विविध संस्कृतियों में हाथ से खाना खाने की परम्परा रही है। सैवलॉन स्वस्थ इंडिया इस साल वर्ल्ड हैण्ड हाइजीन डे की थीम- यूनाइट फॉर सेफ्टी – क्लीन योर हैंड्स (यानि सुरक्षा के लिए एकजुट हों: अपने हाथों को साफ करें) के मद्देनज़र यह अनूठा संदेश आम लोगों तक पहुंचाना चाहता है।

यह फिल्म भारत की स्थानीय भोजन संस्कृति की एक झलक पर आधारित है, जिसमें भारतीयों की आम अवधारणा को दिखाया गया है कि वे अपने पसंदीदा व्यंजनों को हाथों से ही खाते हैं। हाभ से खाए जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजन वाला यह वीडियो दर्शकों को भारत की संस्कृति की गहराई में ले जाता है। बैकग्राउण्ड से ‘हैंडवाश फर्स्ट’ के माध्यम से हाथों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया जाता है, जिसके साथ यह रचनात्मक फिल्म समाप्त हो जाती है।

IMG-20220508-WA0008समीर सतपथी, डिविज़नल चीफ़ एक्ज़क्टिव, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बिज़नेस, आईटीसी लिमिटेड ने कहा, ‘‘सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन लोगों में सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए, हाइजीन को अपनाने के लिए जागरुक बनाने की दिशा में प्रयासरत रहा है। ब्राण्ड हाथ धोने के बारे में लोगों को जागरुक बनाता है, जो हाइजीन का सबसे आसान तरीका है। हालांकि पिछले दो सालों में इस दिशा में काफी प्रयास किए गए हैं, लेकिन ज़रूरी है कि हम लोगों को इस आसान सी आदत के बारे में बार-बार याद दिलाते रहे, क्योंकि अक्सर लोग इसकी अनदेखी कर देते हैं। इसी के मद्देनज़र भारत में हाथों से खाना खाने की परम्परा को देखते हुए इस साल हम यह अनूठा अभियान ‘हैंडवाश फर्स्ट’ लेकर आए हैं।

जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाथ धोने की आदत को बढ़ावा देता है। यह अभियान लोगों को हाथों की हाइजीन में सुधार लाने के लिए प्रेरित करता है। फिल्म की अवधारणा ओगिल्वी इंडिया ने तैयार की है, जिसे वर्ल्ड हैण्ड हाइजीन डे के मौके पर जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न पारम्परिक एवं डिजिटल मीडिया माध्यमों से प्रसारित किया जाएगा।

फिल्म देखें: 

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + 16 =