इजरायल ने यूक्रेन को ड्रोन रोधी प्रणाली के निर्यात लाइसेंस को मंजूरी दी

यरुशलम। इजराइल ने यूक्रेन को ड्रोन रोधी जैमिंग प्रणाली की बिक्री के लिए निर्यात लाइसेंस को मंजूरी दी है। अमेरिकी ऑनलाइन मीडिया एक्सियस ने यूक्रेन और इजरायली अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद यह पहला मौका है जब इजरायल ने उसे (यूक्रेन) हथियारों की बिक्री के लिए रक्षा निर्यात लाइसेंस को मंजूरी प्रदान की है।लाइसेंस को मंजूरी ड्रोन रोधी प्रणाली और राफेल के इजरायली निर्माताओं के लिए दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आदेश पर मध्य फरवरी में रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और विदेश मंत्री एली कोहेन ने इस लाइसेंस को मंजूरी प्रदान की थी। कोहेन ने 15 फरवरी को कीव की अपनी यात्रा के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को लाइसेंस की मंजूरी के संदर्भ में जानकारी दी थी।

रिपोर्ट के अनुसार इजरायल ने कहा है कि यूक्रेन अगर उससे ड्रोन खरीदता है तो उसका उपयोग लगभग 25 मील की सीमा के अंदर ड्रोन को जाम करने और गिराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के रूप में किया जा सकता है और उसे बिजली संयंत्रों या अन्य महत्वपूर्ण स्थलों के पास भी तैनात किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *