एनआईए ने आईएसआईएस कार्यकर्ता को वाराणसी में किया गिरफ्तार

वाराणसी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी समूह के ‘वॉयस ऑफ हिंद’ मॉड्यूल से संबंधित एक मामले में अपनी जांच के तहत वाराणसी से एक आईएसआईएस कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि, 24 वर्षीय बासित कलाम सिद्दीकी आतंकी समूह के लिए काम कर रहा था और आईएसआईएस के लिए भारत से युवाओं को कट्टर बनाने और भर्ती करने में सक्रिय रूप से शामिल था। यह मामला आईएसआईएस द्वारा आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देकर भारत के खिलाफ हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए प्रभावशाली युवाओं को कट्टर बनाने और भर्ती करने की साजिश से संबंधित था।

26 जून, 2021 को आतंकवाद निरोधी टास्क फोर्स द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया गया था। एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, सिद्दीकी आईएसआईएस के हैंडलर्स के साथ सक्रिय संपर्क में था और अपनी पत्रिका ‘वॉयस ऑफ खुरासान’ के माध्यम से आईएसआईएस प्रचार सामग्री के निर्माण, प्रकाशन और प्रसार में शामिल था। अधिकारी ने कहा, “अफगानिस्तान में अपने आकाओं के निर्देश पर, वह एक विस्फोटक ‘ब्लैक पाउडर’ बनाने की कोशिश कर रहा था और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (आईईडी) के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य घातक रासायनिक पदार्थो के उपयोग पर ज्ञान प्राप्त कर रहा था।”

उन्होंने कहा, “संदिग्ध कई टेलीग्राम समूहों के माध्यम से विस्फोटक बनाने के लिए दूसरों को भी प्रशिक्षण दे रहा था। वह युद्ध में सक्रिय आईएसआईएस आतंकवादियों में शामिल होने के लिए खुरासान को ‘हिजरत’ करने की भी तैयारी कर रहा था।” उन्होंने कहा कि, एनआईए ने संदिग्ध के कब्जे से आईईडी और विस्फोटक पदार्थो के निर्माण से संबंधित हस्तलिखित नोट, मोबाइल फोन, लैपटॉप और फ्लैश ड्राइव जैसे आपत्तिजनक लेख जब्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *