ईरान का पाकिस्तान पर सफल सर्जिकल स्ट्राइक

तेहरान : इस बार ईरान ने पाक में घुसकर आतंकवादियों को मार गिराया अपने सैनिकों को रिहा करा लिया। इसके साथ ही ईरान तीसरा ऐसा करने वाला देश बन गया, जिसने पाकिस्तान के अंदर जाकर आतंकियों को मारा गिराया। इससे पहले अमेरिका फिर भारत ने पाक में सर्जिकल स्ट्राइल की थी और सैकड़ों आतंकियों और जवानों को मार गिराया था। आ रही खबरों के अनुसार, ईरान द्वारा की गई इस सर्जिकल स्ट्राइक में कई पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं, जो आतंकियों कवर फायर दे रहे थे। बताया जा रहा है कि खुफिया जानकारी के आधार पर ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) ने पाकिस्तान के अंदर घुस कर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है और उन्होंने पाक के कब्जे से अपने दो सैनिकों को भी रिहा करा लिया है।

IRGC से जुड़े सूत्रों के अनुसार, ईरान के सैनिकों ने पाक द्वारा अवैध रूप से कब्जाए गए बलोचिस्तान में घुसकर जैश अल-अदल के कब्जे से अपने सैनिकों को छुड़वाया है। रेवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जारी आधिकारिक बयान में भी इसकी पुष्टि कर दी गई है और कहा गया है कि पाकिस्तान के अंदर जाकर अपने सैनिकों को आजाद करा लिया है। इस बयान में कहा गया है कि आतंकी समूह की ओर से अगवा किए गए दो बॉर्डर गार्ड्स को मुक्त कराने के लिए मंगलवार को इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।
ज्ञातव्य है कि जैश उल-अदल या जैश अल-अदल एक सलाफी जिहादी आतंकवादी संगठन है, जो दक्षिणी-पूर्वी ईरान में मुख्यतौर पर सक्रिय है। ईरान में यह आतंकवादी संगठन नागरिक सैन्य ठिकानों पर कई हमले कर चुका है। इस आतंकवादी संगठन को बलूचिस्तान में निर्दोष लोगों के नरसंहार के लिए पाकिस्तानी सेना से पूरा समर्थन मिलता रहता है।
IRGC के सूत्रों अनुसार,2018 में इन ईरानी बॉर्डर गार्ड्स के जवानों को अगवा किया गया था, पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी समूह ने इन्हें पाक में तब से अबतक बंधक बना रखा था। अब ईरान द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक करके उन्हें छुड़ा लिया गया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − 5 =