IPL Auction 2022 : आईपीएल नीलामी में उतरेंगे 590 खिलाड़ी, BCCI ने जारी की सूची

नयी दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ओर से मंगलवार को 2022 सीजन की मेगा नीलामी में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की।बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को होने वाली दो दिवसीय मेगा नीलामी में कुल 590 खिलाड़ियों की नीलामी होगी। नीलामी के लिए पंजीकृत 590 खिलाड़ियों में से 228 कैप्ड , 355 अनकैप्ड और सात एसोसिएट नेशंस के खिलाड़ी हैं। आईपीएल आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “ नीलामी में दो करोड़ रुपए उच्चतम आधार मूल्य है और 48 खिलाड़ियों ने खुद के लिए यह आधार मूल्य चुना है।

नीलामी सूची में 20 खिलाड़ी 1.5 करोड़ रुपए के आधार मूल्य के साथ हैं, जबकि 34 खिलाड़ियों का आधार मूल्य एक करोड़ रुपए है। इस बार की नीलामी में फ्रेंचाइजियों में कुछ बेहतरीन भारतीय क्रिकेट प्रतिभाओं की सेवाओं को हासिल करने की होड़ होगी। इस बार श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशान किशन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, इशांत शर्मा, उमेश यादव सहित अन्य कई शानदार भारतीय खिलाड़ी नीलामी का हिस्सा हैं।

वहीं फ्रेंचाइजियां इस बार कुछ बड़े नामों के लिए भी बोली लगाएंगी, जिसमें फाफ डु प्लेसिस, डेविड वार्नर, पैट कमिंस, कैगिसो रबादा, ट्रेंट बोल्ट, क्विंटन डी कॉक, जॉनी बेयरस्टो, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, शाकिब अल हसन और वानिंदु हसरंगा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।नीलामी के लिए पंजीकृत कुल 590 खिलाड़ियों में से 370 भारतीय और 220 विदेशी खिलाड़ी हैं।

इनमें सर्वाधिक 47 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं, जबकि वेस्ट इंडीज के 34, दक्षिण अफ्रीका के 33, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के 24, श्रीलंका के 23, अफगानिस्तान के 17, बंगलादेश-आयरलैंड के पांच-पांच, नामिबिया के तीन, स्कॉटलैंड के दो तथा जिम्बाब्वे, नेपाल और अमेरिका का एक-एक खिलाड़ी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि आईपीएल हमेशा एक ऐसा टूर्नामेंट रहा है, जहां प्रतिभावानों को मौके मिलते हैं। ऐसे में भारत के अंडर 19 स्टार खिलाड़ियों यश धुल, विक्की ओस्तवाल, राजवर्धन हैंगरगेकर और कुछ उभरते भारतीय खिलाड़ियों देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल, कुणाल पांड्या, शाहरुख खान, दीपक हुड्डा, आवेश खान भी नीलामी और फिर प्रतियोगिता में अपनी पहचान बनाना चाहेंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 1 =