आईपीसी ने पैरालंपिक गेम्स 2028 में 22 खेलों को किया शामिल

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने लॉस एंजिल्स के लिए पैरा-बैडमिंटन, पैरा-शूटिंग, पैरा-टेबल टेनिस, पैरा-तीरंदाज, पैरा-एथलेटिक्स और पैरा-तैराकी जैसे शीर्ष खेलों सहित 22 को पैरालंपिक गेम्स 2028 में शामिल किया है। आईपीसी को 33 खेलों से आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से उन्होंने एलए 2028 के लिए 22 को चुना है। जुलाई 2022 में अंतर्राष्ट्रीय संघों द्वारा आवेदन जमा करने के बाद आईपीसी ने आईपीसी हैंडबुक द्वारा प्रत्येक उम्मीदवार के खेल का आकलन किया और आवेदकों से स्पष्टीकरण मांगा। आईपीसी ने कार्यक्रम पर खेल के संभावित प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए एलए28 के साथ मिलकर काम किया।

आईपीसी ने बताया, “एक अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन आवेदन और समीक्षा प्रक्रिया के बाद अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) गवर्निग बोर्ड ने एलए28 पैरालंपिक खेलों में शामिल करने के लिए 22 गेम्स को मंजूरी दे दी है। आईपीसी हैंडबुक के अनुसार, संबंधित खेलों की एक आयोजन समिति भी आईपीसी गवर्निग बोर्ड के पूर्ण विवेक पर शामिल किए जाने पर विचार के साथ आईपीसी को नए खेलों में एक या एक से अधिक अतिरिक्त आयोजनों का प्रस्ताव दे सकती है।

जिन 22 खेलों को शामिल करने की मंजूरी दी गई है, उनमें पैरा-बैडमिंटन, बोस्किया, नेत्रहीन फुटबॉल, गोलबॉल, पैरा-जूडो, पैरा-कैनो, पैरा-घुड़सवारी, पैरा-टेबल टेनिस, व्हीलचेयर टेनिस, व्हीलचेयर तलवारबाजी, व्हीलचेयर बास्केटबॉल, पैरा-तीरंदाजी, पैरा-एथलेटिक्स, पैरा पॉवरलिफ्टिंग, सिटिंग वॉलीबॉल, पैरा-स्विमिंग, पैरा-रोइंग, शूटिंग पैरा-स्पोर्ट, पैरा-ताइक्वांडो, पैरा-ट्रायथलॉन, व्हीलचेयर रग्बी और पैरा-साइक्लिंग शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *