महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह

दिल्ली। महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने 21 जून, 2024 को बड़े उत्साह और भागीदारी के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर MATES (महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी) के संस्थापक और मुख्य सलाहकार डॉ. नंद किशोर गर्ग उपस्थित थे, जिनके नेतृत्व ने इसकी शानदार सफलता सुनिश्चित की। इस अवसर पर कई गणमान्य लोगो की उपस्थिति भी रही जिनमें विनीत कुमार लोहिया, अध्यक्ष, मेट्स, जगदीश मित्तल, एस.सी. तायल, उपाध्यक्ष, मेट्स, एस.पी. अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष, मेट्स, टी.आर. गर्ग, महासचिव, मेट्स, अविनाश अग्रवाल, सचिव, मेट्स, ज्ञानेंद्र श्रीवास्तव, सीईओ, मेट्स, ट्रस्टी और प्रबंधन के अन्य वरिष्ठ सदस्य भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

तीनों निदेशक, प्रोफेसर नीलम शर्मा, निदेशक, एमएआईटी, प्रोफेसर रजनी मल्होत्रा ​​ढींगरा, निदेशक, एमएआईएमएस, प्रोफेसर संजीव मारवाह, निदेशक, एमएबीएस, प्रोफेसर एस.एस. देसवाल, डीन, एमएआईटी, प्रोफेसर सचिन गुप्ता, डीन (आर एंड आई), MAIT और संकाय और स्टाफ सदस्य भी इस योग उत्सव का हिस्सा थे।

उत्सव सीधे योग सत्र के साथ शुरू हुआ जिसमें उपस्थित लोगों ने योग प्रशिक्षक के निर्देशों के अनुसार विभिन्न आसनों का अभ्यास करने के लिए सक्रिय रूप से भाग लिया। सत्र में प्रतिभागियों के बीच समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न योग मुद्राएं, श्वास व्यायाम और ध्यान तकनीकें शामिल थीं।

इसके बाद डॉ. नंद किशोर गर्ग ने जीवनशैली में योग के महत्व पर जानकारी देते हुए सभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में डॉ. गर्ग ने आज की तेजी से भागती दुनिया में योग की शाश्वत प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। तनाव को कम करने, एकाग्रता में सुधार और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने में इसकी भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने इस आयोजन को शानदार ढंग से सफल बनाने के लिए आयोजन समिति और प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना की।

महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह ने अपने छात्रों और शिक्षकों के बीच स्वस्थ जीवन शैली और समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और शारीरिक फिटनेस और मानसिक स्पष्टता दोनों को पोषित करने में योग की परिवर्तनकारी शक्ति के प्रमाण के रूप में कार्य किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *