प्रेरणादायक रही प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पे चर्चा’, विद्यार्थियों का बढ़ा उत्साह

खड़गपुर । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में आयोजित होने वाली 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों में उत्प्न्न होने वाले तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष पहल पर शुरू की गई ‘परीक्षा पे चर्चा’ शुक्रवार को हर्षोल्लास के वातावरण में संपन्न हो गई। इस विशेष समारोह का लाभ उठाने के लिए पश्चिम मेदिनीपुर जनपद के खड़गपुर ग्रामीण क्षेत्र स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2, वायु सेना स्थल, कलाईकुंडा में भी 1 अप्रैल 2022 को “परीक्षा पे चर्चा” की लाइव वेब कास्टिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य भूपेश भटट के साथ, सभी शिक्षक और विद्यार्थीगण इस कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी लेने के लिए स्कूल परिसर में एकत्रित हुए। खास बात यह रही कि‍ दूसरे स्कूलों के भी कुछ विद्यार्थी और उनके अभिभावकगण भी आए थे। इसके अलावा आन-लाइन मोड से भी कुछ विद्यार्थियों ने अपने अभिभावकों के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान माता-पिता और शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए उनके सवालों का यथासंभव जवाब भी दिया। स्कूली छात्रों के साथ पीएम के संवाद कार्यक्रम का 5वां संस्करण काफी प्रेरणादायक रहा।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने चयनित छात्रों के साथ बातचीत के क्रम में बताया कि वे परीक्षा के तनाव को कैसे दूर कर सकते है और उनके कुछ प्रश्नों के जवाब भी दिए। साथ ही चल रही महामारी के कारण दो साल की उथल-पुथल के बाद छात्र चुनौतियों का सामना कर आगे बढ़ सकें इसकी भी सीख दी। हमारे छात्रों की आंखों में सीखने और तलाशने का उत्साह नजर आ रहा था और ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उनके मन से परीक्षा का भय कुछ हद तक दूर हो चुका है। प्रत्येक छात्र परीक्षा पर चर्चा के बाद पूरे जोश और उत्साह के साथ घर लौटें और इस तरह कार्यक्रम का समापन हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × three =