सुंदरबन : भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र में दो दिन से फंसे 15 मछुआरों को बचाया

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

सुंदरबन : भारतीय तटरक्षक बल ने भारत और बंगलादेश की सीमा पर समुद, में दो दिन से फंसे 15 मछुआरों को शाम को बचा लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। स्थानीय लोगों ने बताया कि मछली पकड़ने वाले एक जहाज में 15 मछुआरों का दल तीन दिन पहले ‘हिलसा’ मछली की खोज में समुद, में गया था, लेकिन अचानक मौसम खराब हो जाने के कारण वे तट की ओर लौटने लगे और इसी दौरान जहाज का पीछे का पंखा टूट गया और वे समुद, में ही फंस गये।

इस बीच भारत-बंगलादेश सीमा पर समुद, में गश्त पर तैनात तटरक्षक बल ने जहाज में खड़े मछुआरों को लाल कपड़े लहराते देखा। तटरक्षक बल तुरंत जहाज के समीप पहुंचा और मछुआरों को वहां से बचाकर निकाला। बाद में इन मछुआरों को उनके संगठन के सदस्यों के सुपुर्द कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि मछलियों की डिश में सबसे लोकप्रिय ‘हिलसा’ मछलियां बरसात के मौसम में बंगलादेश की सीमा से लगे भारतीय समुद, क्षेत्र के पानी में अंडे देने के लिए आती हैं और इसी दौरान मछुआरे इन मछलियों को पकड़ लेते हैं। लजीज स्वाद के लिए मशहूर ‘हिलसा’ की पश्चिम बंगाल के अलावा देश के अन्य हिस्सों में काफी मांग रहती है और यह काफी ऊंचे दामों पर बिकती है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + 6 =