चांगवन। भारत आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में पांच स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य पदक लेकर शीर्ष पर
रहा। टूर्नामेंट के आखिरी दिन भारत के अनीश भानवाला, विजयवीर सिद्धू और समीर ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। उन्हें फाइनल में चेक गणराज्य के मार्टिन पोड्रास्की, थॉमस टेहान और मटेज रामपुला ने हराया।  स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत के मैराज अहमद खान और मुफद्दाल दीसावाला 17 टीमों में नौवें स्थान पर रहे।

भारत ने 2019 में आईएसएसएफ विश्व कप के पांचों चरण जीते थे । वहीं 2021 में एक और इस साल काहिरा में पहला चरण जीता। अब भारतीय राइफल और पिस्टल निशानेबाज अक्टूबर में काहिरा में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप खेलेंगे । शॉटगन निशानेबाज क्रोएशिया में सितंबर में शॉटगन विश्व कप खेलेंगे।

धनलक्ष्मी और ऐश्वर्य डोप टेस्ट में विफल : राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय दल में शामिल फर्राटा धाविका एस धनलक्ष्मी और त्रिकूद में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी ऐश्वर्य बाबू प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाये गए हैं जिससे खेलों से पहले ही भारतीय एथलेटिक्स पर डोपिंग का साया पड़ गया है। दोनों 28 जुलाई से आठ अगस्त तक बर्मिंघम में होने वाले खेलों में भाग नहीं ले सकेंगे। धनलक्ष्मी बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारत की 36 सदस्यीय टीम में थी। वह विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा कराये गए टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गई।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − one =