भारत अगले साल दिल्ली में एफआईडीई महिला ग्रां प्री की करेगा मेजबानी

चेन्नई। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि भारत अगले साल की शुरूआत में प्रतिष्ठित शतरंज टूर्नामेंट एफआईडीई महिला ग्रां प्री की मेजबानी करेगा। एआईसीएफ के अध्यक्ष डॉ संजय कपूर ने बताया कि एशियाई स्तर का एक और शतरंज टूर्नामेंट भी अगले साल भारत में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, हम मार्च 2023 में फिडे महिला ग्रां प्री और बाद में 2023 में एक एशियाई कैलेंडर कार्यक्रम आयोजित करने जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम के दिल्ली में आयोजित होने की उम्मीद है। इस साल चेन्नई में आयोजित शतरंज ओलंपियाड के बाद भारत में होने वाला यह दूसरा बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन होगा। एफआईडीई महिला ग्रां प्री टूर्नामेंट में दो साल 2022-23 में चार टूर्नामेंट शामिल हैं। महिला ग्रैंड प्रिक्स सीरीज 2022-23 में कुल 16 खिलाड़ी शामिल होंगी और उनमें से प्रत्येक चार में से तीन टूर्नामेंट में भाग लेंगी।

प्रत्येक महिला ग्रां प्री टूर्नामेंट एक राउंड रॉबिन प्रारूप में बारह खिलाड़ियों के साथ खेला जाएगा। चारों आयोजनों में से प्रत्येक के लिए कुल पुरस्कार राशि 80,000 रुपये है, साथ ही ग्रां प्री सीरीज के लिए तालिका में शीर्ष 8 फिनिशरों के बीच 80,000 रुपये वितरित किए जाएंगे। डब्ल्यूजीपी सीरीज में अधिक संचयी अंक हासिल करने वाली दो खिलाड़ी एफआईडीई महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट 2023-24 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *