टेलीकॉम टेक्नोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर होने की दिशा में आगे बढ़ रहा भारत : पीएम मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आज का भारत डिजिटल रिवॉल्यूशन के अगले कदम की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5जी रोलआउट करने वाला देश है। सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5जी रोलआउट हो चुका है। इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन के क्षेत्रीय कार्यालय और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि देश के लगभग 350 जिलों में 5जी सर्विस पहुंच गई है। 5जी रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6जी की बात कर रहे हैं। ये भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है।

टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है

आज हमने अपना विजन डॉक्यूमेंट भी सामने रखा है। ये अगले कुछ वर्षों में 6जी रोलआउट करने का बड़ा आधार बनेगा। उन्होंने कहा, “ये डीकेड भारत का टेक-एड है। भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है, सिक्योर है, ट्रांसपैरेंट है, ट्रस्टेड और टेस्टेड है। अब भारत दुनिया में टेलीकॉम टेक्नोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 5जी की जो शक्ति है, उसकी मदद से पूरी दुनिया का वर्क कल्चर बदलने के लिए भारत कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है.”

100 करोड़ से अधिक लोगों को कनेक्ट किया

डिजिटल इंडिया की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी बोले, “बीते वर्षों में भारत ने डीबीटी के माध्यम से 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक भारतीयों के खातों में भेजे हैं. जनधन योजना के माध्यम से हमने अमेरिका की कुल आबादी से भी अधिक बैंक खाते खोले हैं. आधार के द्वारा उन्हें ऑथेंटिकेट किया और फिर 100 करोड़ से अधिक लोगों को मोबाइल के द्वारा कनेक्ट किया। भारत में टेक्नोलॉजी सिर्फ मोड ऑफ़ पावर नहीं है बल्कि मिशन टू इम्पावर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *