Innovation

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत छह पायदान चढ़ 40वें स्थान पर

नयी दिल्ली। भारत को विश्व बौद्धिक-संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) की ताजा वैश्विक नवप्रवर्तन तालिका ( ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स ) में 40वें स्थान पर रखा गया है। पिछली बार भारत इस सूचकांक में 46वें स्थान पर था। देश इस तालिका में सात साल में 41 पायदान की ऊंची छलांग लगा चुका है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस उपलब्धि पर गुरुवार को एक संदेश में कहा कि भारत इस तालिका में 2015 में नीचे 81 वें स्थान पर था और वहां से उठ कर 2022 में 40 वें स्थान पर पहुंचने का एक एक लंबा सफर तय किया है।

उन्होंने कहा कि भारत इस इंडेक्स में अपनी रैंकिंग को शीर्ष 25 में ले जाने की इच्छा रखता है। उन्होंने कहा कि देश में इनक्यूबेशन, हैंडहोल्डिंग, फंडिंग, उद्योग-अकादमिक साझेदारी और मेंटरशिप ने पूरे देश में उद्यमशीलता की भावना को जगाया है। उन्होंने बताया कि भारत तेजी से एक ज्ञान अर्थव्यवस्था में परिवर्तित हो रहा है, पिछले 5 वर्षों में पेटेंट की घरेलू फाइलिंग में 46 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

गोयल ने कहा, ‘जीआईआई ने पिछले कुछ वर्षों में सरकार और उद्योग द्वारा हाथ से काम कर रहे प्रगतिशील उपायों के कारण भारत के निरंतर विकास को मान्यता दी है।’ उन्होंने 1.3 अरब भारतीयों की ओर से डब्ल्यूआईपीओ का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि भारत आज शीर्ष 25 में जीआईआई इंडेक्स में हमारी रैंकिंग लेने की इच्छा रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *