कोलकाता में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 3-0 से किया क्लीन स्वीप

कोलकाता। कप्तान रोहित शर्मा (56) के शानदार अर्धशतक और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (नौ रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी तथा हर्षल पटेल (18 और 26 रन पर दो विकेट) के हरफनमौला खेल की बदौलत भारत ने न्यूज़ीलैंड को तीसरे और अंतिम टी 20 क्रिकेट मैच में रविवार को 73 रन से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। भारतीय टीम तूफानी शुरुआत और अंतिम ओवरों में जोरदार प्रहारों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 184 रन का मजबूत स्कोर बनाया और न्यूज़ीलैंड को 17.2 ओवर में 111 रन पर ढेर कर सीरीज को क्लीन स्वीप किया और मेहमान टीम से विश्व कप के ग्रुप मैच में मिली हार का बदला चुका लिया।

इससे पहले भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी 20 मैच में तूफानी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी लेकिन अंतिम ओवरों में जोरदार प्रहारों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना सकी। सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना चुके भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत लोकेश राहुल और रविचंद्रन अश्विन को आराम देकर इशान किशन और युज़वेंद्र चहल को टीम में लाये।

भारत को रोहित और किशन ने तूफानी शुरुआत दी और पहले छह ओवर में 69 रन ठोक डाले। रोहित और किशन दोनों ने ही इस दौरान जमकर शॉट लगाए। रोहित ने 56 रन की अपनी पारी का तीसरा छक्का लगाते हुए टी 20 में अपने 150 छक्के पूरे किये।
भारत को पहला झटका लेफ्ट आर्म स्पिनर मिशेल सेंटनर ने सातवें ओवर में किशन को आउट कर दिया। किशन ने 21 गेंदों पर 29 रन में सात चौके लगाए। सेंटनर ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सूर्य लगातार दूसरे मैच में सस्ते में आउट हुए।

ऋषभ पंत छह गेंदों में चार रन बनाकर सेंटनर के दूसरे और पारी के नौंवें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। पंत का विकेट 83 के स्कोर पर गिरा। कप्तान रोहित ने चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन फिर वह लेग स्पिनर ईश सोढी को रिटर्न कैच दे बैठे। रोहित ने आगे निकलकर जोरदार शॉट लगाया लेकिन गेंद सोढी के दाएं हाथ में जाकर जैसे चिपक गयी। रोहित अपना 26वां अर्धशतक बनाने के बाद आउट हुए। उन्होंने 31 गेंदों पर 56 रन में पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

रोहित का विकेट 103 के स्कोर पर गिरा। श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े लेकिन इसके बाद एक रन के अंतराल में दोनों बल्लेबाज आउट हुए। वेंकटेश को ट्रेंट बोल्ट ने चैपमैन के हाथों कैच कराया जबकि श्रेयस को एडम मिल्ने ने आउट किया। वेंकटेश ने 15 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाये जबकि श्रेयस ने 20 गेंदों में दो चौकों के सहारे 25 रन बनाये।

हर्षल पटेल ने 11 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाये। अक्षर पटेल दो रन पर नाबाद रहे जबकि दीपक चाहर ने आठ गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 21 रन बनाये। भारत की पारी 184 रन के मजबूत स्कोर पर जाकर थमी।
न्यूज़ीलैंड की तरफ से कप्तानी संभाल रहे सेंटनेर 27 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *