नार्थ साउंड। तेज गेंदबाजों राज बावा (31 रन पर पांच विकेट) और रवि कुमार (34 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी तथा निशांत सिंधु (नाबाद 50) के संयमित अर्धशतक से भारत ने इंग्लैंड को शनिवार को चार विकेट से हराकर पांचवीं बार आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीत लिया। भारत ने फ़ाइनल में इंग्लैंड को 44.5 ओवर में 189 रन पर निपटा दिया और कुछ नाजुक पलों से गुजरते हुए 47.4 ओवर में छह विकेट पर 196 रन बनाकर खिताब अपने नाम किया। निशांत ने 48वें ओवर की पहली गेंद चौका और अगली गेंद पर सिंगल लेकर इस टूर्नामेंट का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया जबकि दिनेश बाना ने फिर लगातार दो छक्के मारकर मैच समाप्त कर दिया।

इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत काफी खराब रही। रवि कुमार ने बेथेल (2), टॉम प्रेस्ट (0), जेम्स रेव (95) और थॉमस एस्पिनवाल (0) ने विकेट चटकाया। वहीं राज बावा ने सलामी बल्लेबाज जॉर्ज थॉमस (27), विल लैक्सटन (4), जॉर्ज बेल (0), रेहान अहमद (10) और बॉयडन (1) का विकेट झटका। कौशल तांबे ने भी एक विकेट चटकाया। जिसमें एलेक्स होर्टन (10) का विकेट शामिल है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने आसानी से लक्ष्य को पार कर लिया। शेख राशिद और निशांत संधू के अर्धशतक से टीम को मजबूती मिली।

राशिद ने संभाला मोर्चा : सलामी बल्लेबाज रघुवंशी शून्य पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए। दूसरे बल्लेबाज हरनूर सिंह ने 46 गेंदों में 21 रन की पारी खेली। जिसमें तीन चौके भी शामिल हैं। शेख राशिद और यश ढूल की पारी से टीम को थोड़ी मजबूती मिली और बल्लेबाज टीम में रनों को जोड़ने में सफल रहे। जिसमें अहमद ने 50 और ढूल ने 17 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए निशांत संधू की नाबाद अर्धशतकीय पारी और राज बावा की 35 रन की पारी से टीम को जीतने से मदद मिली। हालांकि बावा के आउट होने के बाद कौशल तांबे बल्लेबाजी करने आए लेकिन वे भी 1 रन बनाकर आउट हो गए।

वहीं दिनेश बाना ने राशिद का साथ दिया और टीम में 13 रन जोड़े, जिसमें वे दो छक्के लगाकर रन बटोरने में सफल रहे। टीम ने 47.4 ओवर में छह विकेट खोकर 195 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाज जोशुआ बायडन, जेम्स सेल्स और थॉमस एस्पिनवाल ने 2-2 विकेट चटकाए। इस तरह टीम ने इंग्लैंड टीम को चार विकेट से पस्त कर दिया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + 19 =