भारत ने फिर मानवीय सहायता के तौर पर यूक्रेन को राहत सामग्री भेजी

नई दिल्ली । भारत ने पड़ोसी देशों में फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए तैनात भारतीय वायुसेना के विमानों द्वारा मानवीय सहायता के तहत युद्धग्रस्त यूक्रेन को राहत सामग्री भेजी है। रविवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों द्वारा आईएएफ के विमान में राहत सामग्री लोड किए जाने का एक वीडियो साझा किया और इन आपूर्ति को पोलैंड भेजा जा रहा है, जहां से इसे यूक्रेन भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने 3 मार्च को कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) द्वारा मानवीय सहायता के दो किश्तों में दवाएं, चिकित्सा उपकरण, राहत सामग्री शामिल हैं, जिन्हें यूक्रेन भेजा गया था।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, “एक उड़ान में छह टन सामग्री रोमानिया और दूसरी उड़ान ने नौ टन सामग्री को स्लोवाकिया ले जाया गया। इसके अलावा, मानवीय सहायता के चार किस्त पहले भेजे गए थे।” मंत्रालय ने यह भी कहा कि मानवीय सहायता पोलैंड और रोमानिया के माध्यम से भेजी गई थी। इससे पहले 2 मार्च को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने पड़ोसी देशों के जरिए यूक्रेन को राहत सामग्री भेजी थी। आपूर्ति में कंबल, स्लीपिंग मैट और सोलर स्टडी लैंप भी शामिल हैं, जो आईएएफ के परिवहन विमान से भेजे गए थे जो 2 मार्च को एक वाणिज्यिक एयरलाइन द्वारा पोलैंड और एक अन्य खेप के लिए रवाना हुए थे।

इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष उड़ानों से रविवार को कुल 2,135 भारतीयों को वापस लाया गया है। इसके साथ ही 22 फरवरी से विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक भारतीय वायुसेना ने 2,056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी हैं, जबकि 26 टन राहत भार इन देशों तक पहुंचाया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 17 =