गिरमिटिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित गिरमिटिया महोत्सव 2021 का आयोजन संपन्न

नई दिल्ली : गिरमिटिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित गिरमिटिया महोत्सव 2021 का आयोजन शनिवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुई। कल शाम दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित गिरमिटिया महोत्सव में शामिल होने वाले प्रमुख अतिथियों में फिजी के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश सर, मॉरीशस की उच्चायुक्त एस.बी. हनुमानजी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व डीजीपी बृजलाल जी, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आध्यात्मिक गुरु सोहम बाबा,कोलकाता से घनश्याम मिश्रा समेतमॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री के प्रमुख सुरक्षा सलाहकार रहे मुखर्जी साहब, कोलकाता से घनश्याम मिश्रा समेत तथा अनेकों विशिष्ट लोग उपस्थित थे।

यह आयोजन भारत से लगभग 200 साल पहले बतौर मजदूर मॉरीशस, फिजी, गुयाना, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, सूरीनाम और दक्षिण अफ्रीका गए गिरमिटिया मजदूरों के याद में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया था। गिरमिटिया फाउंडेशन द्वारा यह कार्यक्रम भारत और गिरमिटिया देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से किया गया। उच्चायोग शशि प्रकाश ने गिरमिटिया फाउंडेशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि गिरमिटिया को लेकर जिन तथ्यों की जानकारी की जरूरत होगी हाई कमीशन मुहैया कराएगा। फिजी के उच्चायोग कमलेश शशि प्रकाश ने कहा कि यह इतिहास जीतना यातना का रहा है उतना ही प्रेरणा दायक भी है, जिससे आज के युवा पीढ़ी को सीखना चाहिए कि कैसे अभाव में भी हमारे पूर्वजों ने एक नया इतिहास रच डाला। फिजी, मॉरीशस त्रिनिदाद एंड टोबैगो एवं सूरीनाम जैसे छोटे छोटे द्वीपों को सिर्फ समृद्धि ही नहीं बनाया बल्कि अंग्रेजों के गुलामी से मुक्त भी कराया।

उन्होंने चर्चा को आगे बढ़ाते हुए फिजी के संबंध में कई तरह की जानकारियां भी गिरमिटिया फाउंडेशन के साथ साझा किया। इस मुलाकात के बाद गिरमिटिया फाउंडेशन के अध्यक्ष दिलीप गिरी ने बताया कि इस आयोजन का मकसद भारत के लोगों में भी गिरमिटिया इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करना है और कोशिश यह है कि हमारे शिक्षण संस्थानों में भी गिरमिटिया पर अध्ययन कराया जाए। ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी हमारे पूर्वजों की करुण कथा को जान सके। उनकी शौर्य और साहस की जानकारी के बदौलत आज का पीढ़ी खुद के जीवन में भी कर गुजरने की जज्बा पैदा कर सके। दिलीप गिरी ने बताया कि गिरमिटिया इतिहास यह सिर्फ मजबूरी में विस्थापन और पलायन की ही घटना नहीं है बल्कि यह भारतवंशियों के मेहनत ईमानदारी और समर्पण की एक सुखद इतिहास भी है, जिससे हम सबको प्रेरणा मिलती है। यही कारण है कि गिरमिटिया फाउंडेशन लागतार गिरमिटिया विषय को उठाते रहा है और पिछले 4 साल से इस विषय पर कार्य कर रहा है।

फाउंडेशन उन देशों के लोगों को जिनका संबंध भारत से रहा है उनको उनके पूर्वजों के जड़ तक पहुंचाने में मदद करता आ रहा है। इस आयोजन का मकसद भी गिरमिटिया इतिहास के बारे में अधिक से अधिक लोग जानकारी पहुंचाना भी है, साथ ही उन देशों में रह रहे भारतवंशियों के आज की पीढ़ी को भारत के साथ सांस्कृतिक और ऐतिहासिक तौर पर और मजबूती के जोड़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *