IND vs WI : सूर्य कुमार का आतिशी अर्धशतक, भारत ने विंडीज को किया 3-0 से क्लीन स्वीप

कोलकाता। सूर्यकुमार यादव (65) की 31 गेंदों पर सात छक्कों से सजी आतिशी अर्धशतकीय पारी और उनकी वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35) के साथ पांचवें विकेट के लिए 91 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को रविवार को तीसरे और आखिरी टी 20 मैच में 17 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया।
भारत ने पांच विकेट पर 184 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर विंडीज को नौ विकेट पर 167 रन पर रोक दिया।

भारत ने इस तरह वेस्ट इंडीज को पूरे दौरे में क्लीन स्वीप कर दिया और इस तरह की यह उसकी दूसरी उपलब्धि बन गयी। इससे पहले 2017 में विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे पर तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, टी-20) में मेजबान श्रीलंका को 9-0 से क्लीन स्वीप किया था। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और रुतुराज गायकवाड चार रन बनाकर 10 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद 93 रन तक जाते जाते भारत के चार विकेट गिर गए। ईशान ने 31 गेंदों पर 34 रन और अय्यर ने 16 गेंदों पर 25 रन बनाये। कप्तान रोहित सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चार विकेट 13.5 ओवर में 93 रन पर गिर जाने के बाद सूर्य और वेंकटेश ने मोर्चा संभाला और विंडीज पर काउंटर अटैक किया। सूर्य ने जबरदस्त छक्के लगाए।

उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद स्टेडियम में मौजूद 20 हजार दर्शकों का बल्ला हवा में उठाकर अभिवादन किया। सूर्य ने अपने 62 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया और 65 रन का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर बॉउंड्री के पास लपके गए। सूर्य ने मात्र 31 गेंदों में एक चौके और सात छक्कों की मदद से 65 रन बनाये जबकि वेंकटेश ने 19 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 35 रन बनाये।

भारत की तरफ से हर्षल पटेल ने 22 रन पर तीन विकेट, दीपक चाहर ने चोटिल होने से पहले 1.5 ओवर में 15 रन पर दो विकेट, वेंकटेश अय्यर ने 23 रन पर दो विकेट और शार्दुल ठाकुर ने 33 रन पर दो विकेट लेकर विंडीज को लगातार छठी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया। भारत ने इससे पहले विंडीज को वनडे सीरीज में भी 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

विंडीज की तरफ से निकोलस पूरन ने ही संघर्ष किया और लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। पूरन ने 47 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 61 रन बनाये। रोवमैन पॉवेल ने 14 गेंदों में 25 और रोमारियो शेफर्ड ने 21 गेंदों में तीन छक्कों के सहारे 29 रनों का योगदान दिया। कप्तान कीरोन पोलार्ड पांच रन बनाकर वेंकटेश का शिकार बने।

दीपक चाहर को पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा और वह अपना कोटा पूरा नहीं कर पाए। डेथ ओवरों की गेंदबाज़ी में हर्षल पटेल ने फिर एक बार ख़ुद को साबित किया और तीन विकेट झटके। शार्दुल ठाकुर ने दो सफलताएं अर्जित की। साथ ही साथ छठे गेंदबाज़ वेंकटेश अय्यर ने दो ओवर डाले और दो महत्वपूर्ण शिकार किए। ओस से भरी गीली परिस्थितियों में भारत ने लगातार दूसरे मैच में लक्ष्य का बचाव किया और 3-0 से सीरीज़ अपने क़ब्ज़े में की। इस सीरीज़ में निकोलस पूरन के तीन अर्धशतक टीम के काम ना आए।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − six =