Ind vs NZ : तीसरा वनडे बारिश से रद्द, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

क्राइस्टचर्च। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे बुधवार को बारिश के कारण रद्द हो गया और न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। कुल मिलाकर इस दौरे पर तीन मैच बारिश के कारण रद्द हुए जबकि एक मैच बारिश ने टाई करवाया। अन्य दो मैचों में से एक भारत तो एक न्यूजीलैंड के नाम रहा। आखिरकार जिसका डर था वह हो गया। अंपायरों ने मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस मैच को रद्द करने का फैसला किया। इस फैसले से भारतीय टीम ने राहत की सांस ली होगी जबकि मेजबान टीम का खेमा निराश होगा।

डकवर्थ-लुईस-पद्धति के आधार पर न्यूजीलैंड 50 रन आगे था लेकिन इसके लिए मैदान को खेल के लिए फिट करार दिया जाना या कम से कम 20 ओवरों का खेल पूरा होना आवश्यक था। हालांकि ऐसा हो ना सका और इसी वजह से इस मैच को रद्द घोषित किया गया। इस नतीजे के बाद न्यूजीलैंड ने 1-0 से वनडे सीरीज अपने नाम की। पहले मैच में 306 के लक्ष्य को हासिल करने के बाद दूसरा और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।

हालांकि मेजबान टीम ने पूरी तरह इस सीरीज में अपना दबदबा बनाया। केन विलियमसन और टॉम लाथम ने पहले मैच में बढ़िया बल्लेबाजी की, आज गेंदबाज हावी रहे और उसके बाद सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी की। फिन एलन और डेवोन कॉनवे के बीच 97 रन की ओपनिंग साझेदारी हुई, जिससे न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरूआत की।

तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने एलन को आउट कर साझेदारी तोड़ दिया, लेकिन तीसरे और अंतिम वनडे मैच में बारिश के कारण जल्द ही खेल रोक दिया गया। वर्तमान में, न्यूजीलैंड 18 ओवर में 104/1 पर है। डीएलएस पद्धति के अनुसार स्पष्ट रूप से 50 रन से आगे है। लेकिन पूरा मैच होने के लिए दूसरी पारी में 20 ओवर पूरे करने होते हैं। लेकिन मैच धुलने से न्यूजीलैंड ने 1-0 से आगे होने के कारण सीरीज अपने नाम कर ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *