IND vs AUS: कोहली का विराट शतक, भारत 88 रन से आगे

अहमदाबाद। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (186) अपने दोहरे शतक से चूक गये मगर अक्षर पटेल (79) के साथ उनकी विशाल साझेदारी ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट की पहली पारी में रविवार को 91 रन की बढ़त दिला दी। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 40 महीने बाद सैकड़ा जड़ते हुए 364 गेंद पर 15 चौकों के साथ 186 रन बनाये। कोहली ने अपना पिछला टेस्ट शतक 22 नवंबर 2019 को बंगलादेश के खिलाफ कोलकाता में जमाया था।

अक्षर ने कोहली का साथ देते हुए 113 गेंद पर पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 79 रन बनाये, जबकि दोनों के बीच छठे विकेट के लिये 162 रन की बहुमूल्य साझेदारी हुई। जब अक्षर सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तो भारत 87 रन से पिछड़ा हुआ था, लेकिन कोहली के साथ उनकी साझेदारी ने टीम को बढ़त की स्थिति में पहुंचा दिया। अक्षर के आउट होने के बाद हालांकि भारत के अंतिम तीन विकेट सिर्फ 16 रन के अंदर गिर गये और पूरी टीम 571 रन पर ऑलआउट हो गयी।

ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाये तीन रन बना लिये हैं। ट्राविस हेड तीन रन बनाकर जबकि मैथ्यू कुह्नेमन शून्य रन के स्कोर पर नाबाद हैं। भारत के लिये 289/3 से दिन की शुरुआत करने उतरे विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने पहले आधे घंटे में कुछ अच्छे शॉट खेलकर तेजी से रन बटोरे, हालांकि जडेजा का विकेट गिरने के बाद कोहली को पारी की रफ्तार धीमी करनी पड़ी।

जडेजा ने टॉड मर्फी की गेंद पर आउट होने से पहले 84 गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 28 रन बनाये। जडेजा के आउट होने के बाद कोहली को श्रीकर भरत का साथ मिला, हालांकि ऑस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के कारण लंच तक भारत 362 रन तक ही पहुंच सका। दोनों बल्लेबाजों ने संयम के साथ खेलते हुए पांचवें विकेट के लिये 84 रन जोड़े। भरत ने 88 गेंद की अपनी पारी में रक्षात्मक और आक्रामक शॉट्स का अच्छा मिश्रण करते हुए 44 रन बनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *